भिन्डी की सब्जी बनेगी क्रिस्‍पी और टेस्‍टी,जाने भिन्डी के लिसलिसापन को दूर करने के टिप्स

भिन्डी की सब्जी बनेगी क्रिस्‍पी और टेस्‍टी,जाने भिन्डी के लिसलिसापन को दूर करने के टिप्स
image credit istockphoto


भिन्डी की सब्जी बनेगी क्रिस्‍पी और टेस्‍टी,जाने भिन्डी के लिसलिसापन को दूर करने के टिप्स | Bhindi's vegetable will become crispy and tasty, know the tips to remove the licorice of Bhindi

Tips To Get Rid Of Stickiness From Okra : भिंडी (Okra) में म्यूसिलेज (Mucilage) नाम का एक पदार्थ पाया जाता है जो इसके पौधे में भोजन, पानी के भंडारण और बीजों को अंकुरित करने में मदद पहुचता है. लेकिन इस चिपचिपे (Stickiness) पदार्थ के कारण  से भिंडी को काटने और इसकी सब्‍जी बनाने में कई लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. स्‍वाद में बेहतरीन भिंडी को हर उम्र के लोग खाना पसंद करते हैं. लेकिन कई लोगों को लस्‍सेदार भिंडी खाना नापसंद होता है और वे ड्राई भिंडी की सब्‍जी ही खाना पसंद करते है.  चिपचिपे पदार्थ की वजह से भिंडी (Ladies Finger) को काटने में खासा दिक्‍कत आता है . चिपचिपी प्रकृति के कारण इस सब्जी का उपयोग कई रेसिपीज़ को तैयार करने में नहीं होता है . अगर आपको भी ऐसी समस्‍याओं आती हैं तो यहां हम आपके लिए लेकर आये है कुछ ऐसे उपाय (Tips)  जिसको अपनाकर आप भिंडी के चिपचिपेपन को दूर करके आसानी से कुरकुरी भिंड़ी बना सकते हैं.


कुरकुरी भिंडी बनाने के टिप्‍स

1.धोने के बाद अच्छी तरह सुखाएं

अगर आप भिंडी को धो रहे हैं तो यह ध्‍यान में रखें कि धोने के बाद अगर आप इसे बिना अच्‍छी तरह सुखाये बिना काटेंगे तो सब्‍जी में नमी नहीं हटेगी और पानी के साथ भिंडी का लिसलिसापन और ज्यादा हो जायेगा.  इसलिए अच्‍छा होगा कि आप पहले भिंडी को धोकर सुखा लें और इसके बाद ही सब्‍जी करना चालू करे .  बेहतर होगा अगर सब्‍जी बनाने से 1 घंटे पहले ही इसे धोकर के अच्छी तरह से सुखा लें.

2.बड़े टुकड़ों में काटें

अगर आप भिंडी को अधिक तरह छोटा छोटा काटेंगे तो इसमें मौजूद श्लेष्मा आपके हाथों और सब्जी में फैलेगा और सब्जी क्रिस्पी बनने की बजाय लसलसी और टूटी टूटी बन जाएगी .  इसलिए कोशिश करना है कि एक भिंडी के 5 से 6 टुकड़े ही करें. इससे अधिक छोटा नहीं  करें.

3.खट्टे पदार्थों का इस्तेमाल

भिंडी के लिसलिसे पन को दूर करने के लिए आप जब भी भिंडी की सब्जी बनाते है  तो पकने के बाद इसमें थोड़ा नींबू का रस या आमचूर मिला दीजिये . एसिडिक तत्व के साथ रिएक्‍शन कर इसका चिपचिपापन गायब हो जाता है .

4.स्‍टर फ्राई करें

अगर भिंडी को आप स्‍टर फ्राई कर सब्‍जी बनाये तो इनमें से चिपचिपापन नहीं रहेगा और सब्‍जी भी टेस्‍टी बनेगी.


 (Disclaimer:ऊपर में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. british4u.com इनकी कोई पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरुर करें.)

Reactions

Post a Comment

0 Comments