Bad Cholesterol: बेड कैस्ट्रोल को कम करने के लिए इन चीजों का कर सकते हैं सेवन


Bad Cholesterol: बेड कैस्ट्रोल को कम करने के लिए इन चीजों का कर सकते हैं सेवन
image credit pixabay

Foods That Lower Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं.एक होता है गुड कोलेस्ट्रॉल  और दूसरा होता है बैड कोलेस्ट्रॉल . जब बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़  जाता है तो दिल संबंधी रोग होने के खतरे भी बढ़ जाते हैं. वैसे तो कोलेस्ट्रॉलआपके शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है.कोलेस्ट्रॉल कई तरह के हार्मोन  भी बनाते हैं. हमारी लीवर फैट की तरह एक पदार्थ बनाती है जिसे हम कोलेस्ट्रॉल या लिपिड कहते हैं.कोलेस्ट्रॉल की पर्याप्त मात्रा हमारे शरीर में कई कार्यों को पूरा करने के लिए जरूरी होती है. कई बार हमारे बैड ईटिंग हैबिट्स और अनहेल्थी फैट के सेवन से शरीर में बैठ कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है. हमारे शरीर को हेल्दी रहने के लिए गुड कोलेस्ट्रॉल का होना बहुत आवश्यक होता है. हम कुछ फूड के सेवन (Low cholesterol foods)  से बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol)  को दूर कर सकते हैं.



 बैड कोलेस्ट्रॉल  को काम करने वाले फूड्स
शरीर में  बैड कोलेस्ट्रॉल  बढ़ जाने के कारण आर्टरीज में प्लाक  जमा होने लगता है. जो हमारे हार्ड अटैक का कारण बन सकते हैं.प्लाक वाली जगह पर ब्लड क्लॉट भी हो सकता है. अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल  बढ़ गया है तो आप डाइट में फलियां शामिल कर सकते हैं. इनमें हानिकारक कोलेस्ट्रॉल  कम करने वाले तत्व होते हैं.


* अगर आप एवोकाडो नहीं खाते हैं तो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए एवोकाडो को खाना चालू कर दें. यह फल हार्ट डिजीज के खतरे को भी कम कर सकता है. एवोकाडो में फाइटोस्टेरोल्स मौजूद होता है जो आपके शरीर में कुल  बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है. साथ ही आप सेब,अंगूर जैसे खट्टे फल भी खा सकते हैं. खट्टे फलों में पेक्टिन घुलनशील फाइबर मौजूद होता है.


* कुछ बीज, नट्स में  एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोकेमिकल्स तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल  को कम करने में मदद करता है. आप अपने डाइट में अखरोट, सूरजमुखी के बीज, बादाम, सरसों के बीज शामिल जरूर करें.

* कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप साबुत अनाज खा सकते हैं.यह फाइबर से भरपूर होता है. जो आपकी बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. आप अपनी डाइट में जौ, दलिया, ओट्स आदि ले सकते हैं.



* इसके अलावा, हरी पत्तेदार सब्जियां, बेरीज, हर तरह के फलों का सेवन अवश्य करें.  हाई कैलोरी युक्त चीजों का सेवन ना के बराबर करें.


Disclaimer: इस लेख में दी गई सारी जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित है.british4u.com  इनकी  पुष्टि नहीं करता है.इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर अथवा विशेषज्ञ से संपर्क अवश्य करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments