Kalakand Recipe: कलाकंद बनाने की एक बहुत ही सरल रेसिपी

Kalakand Recipe: कलाकंद बनाने की एक बहुत ही सरल रेसिपी
image source google 


कलाकंद रेसिपी (Kalaknad Recipe): एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है कलाकंद (Kalakand). हमारे यहां किसी भी परब  त्यौहार या फिर खुशी के अवसर पर मिठाइयों को परोसने का चलन है. यही वजह है कि हमारे यहां  मिठाइयों की लंबी फेहरिस्त है. हर मिठाई का अपना एक अलग स्वाद और अंदाज होता है.कलाकंद इनमें से ही एक है. कलाकंद का स्वाद एकदम लाजबाब है. ये मिठाई खास कर  पनीर और मावा की मदद से बनाई जाती है. इसे डेजर्ट में भी रखी  जा सकता है. कलाकंद का स्वाद जितना मजेदार  होता है, इसे बनाना उतना ही सरल होता है. आप अगर नई स्वीट डिश को  घर पर बनाना चाहते हैं तो ट्राई कर सकते हैं कलाकंद को.घर के सभी लोगों को पसंद आएगा इसका स्वाद.

कलाकंद बनाने के लिए सामग्री

पनीर – 250 ग्राम

मावा (खोया) – 200 ग्राम

दूध – 1/2 कप

क्रीम – 1/2 कप

चीनी – 1 कप

इलायची पाउडर – 1 टी स्पून

ड्राई फ्रूट्स – 2 टेबलस्पून

घी – 1 टेबलस्पून

कलाकंद बनाने की विधि

कलाकंद बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पनीर और मावा को ले लें . इन्हें अच्छी तरह से मैश कर लीजिये . चाहें तो इन्हें पहले कद्दूकस कर बाद में अच्छी तरह से मिला लीजिये . अब पनीर और मावा के इस मिश्रण में दूध और क्रीम डाल दीजिये . इसके बाद इन सभी को अच्छी तरह से मिलाकर मिक्सचर तैयार कर लीजिये . अब एक कड़ाही लीजिये  और उसमें घी डालकर धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रख दीजिये . जब घी गर्म हो जाए तो उसमें पनीर-मावा का तैयार किया गया मिश्रण डाल दीजिये  और आंच को मीडियम पर कर करछी से चलाते हुए भून लीजिये .


आपस में अच्छी तरह से एकसार हो जाए जब ये मिश्रण और इसका दूध सूखने लग जाए तो इसमें एक कप चीनी डालकर अच्छे से मिला लीजिये . जब चीनी पूरीतरह से पिघल जाए और मिश्रण का दूध सूख जाए तो इसमें इलायची पाउडर डाल दें और मिश्रण में अच्छे से मिला दीजिये . अब गैस बंद कर दीजिये . इसके बाद कुछ देर तक कलाकंद का मिश्रण ठंडा होने दीजिये . इस दौरान एक थाली ले लें  और उसके तले में थोड़ा सा घी लगाकर हल्के गर्म कलाकंद के मिश्रण को थाली में डालकर सेट कर लीजिये . कुछ देर तक थाली को अलग रख दीजिये . जब कलाकंद का मिश्रण सेट हो जाए तो चाकू की मदद से उसे चौकोर टुकड़ों में काट लीजिये . अब आपकी स्वादिष्ट कलाकंद बर्फी बनकर तैयार हो गई है . अगर आप चाहें तो इसे एयरटाइप कंटेनर में स्टोर भी कर सकते हैं.

Reactions

Post a Comment

0 Comments