Benefits of Broccoli | Calories in Broccoli | जानें ब्रोकली के 6 बड़े फायदे

Benefits of Broccoli
Benefits of Broccoli : जानें ब्रोकली के 6 बड़े फायदे

 Benefits of Broccoli | Calories in Broccoli

ब्रोकली ( Broccoli ) फूलगोभी की प्रजाति की ही एक सब्जी होती है. जो देखने में फूलगोभी की तरह ही दिखता है.लेकिन उसका स्वाद उससे बिल्कुल भिन्न होता है. अगर सेहत की बात करें,तो सेहत की नजर से ब्रोकली ( Broccoli ) को काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें प्रोटीन कैल्शियम आयरन जिंक विटामिन ए और विटामिन सी के साथ-साथ पॉलीफेनॉल ग्लूकोसाइड जैसे तमाम पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके अलावा ब्रोकली में एंटी ऑक्सीडेंट,एंटी कैंसर जैसे भी गुण होते हैं. जो व्यक्ति को कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करता है. आज हम यहां बात करेंगे ब्रोकली के ढेरों फायदे (Benefits of Broccoli) के बारे में.....



1. कैंसर के इलाज में असरदार 
 ब्रोकली में सेलेनियम, ग्लूकोराफैनिन जैसे एंटी-कैंसर गुण मौजूद होते हैं. तमाम विशेषज्ञों का मानना है कि ब्रोकली का सेवनब्रेस्ट कैंसर, स्किन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर के बचाव और इलाज में काफी लाभदायक है.


2. हार्ट के लिए फायदेमंद 
ब्रोकली में मौजूद सेलेनियम और ग्लूकोसिनोलेट्स जैसे कई तत्व दिल को स्वस्थ रखने वाले प्रोटीन को बढ़ाने का काम करता है.साथ ही इसमें मौजूद हाई फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी मदद करता है.ब्रोकली हाई बीपी को भी कंट्रोल करता है.इस तरह ब्रोकली ( Broccoli )  के नियमित सेवन से हार्ट संबंधी बीमारियों के खतरे को कम कर देता है.


3. लीवर की समस्या में देता है राहत
ब्रोकली में हेपाटोप्रोटेक्टिव गुण उपस्थित होते हैं.जो लीवर को तमाम बीमारियों से बचाने में मदद करता है. ब्रोकली को अपने भोजन में शामिल करने से लीवर क्षति की जोखिम कम हो जाती है. और फैटी लीवर की समस्या में काफी लाभप्रद होता है.

4. हड्डियों और दातों के लिए फायदेमंद
हड्डियों और दातों की बेहतर सेहत के लिए कैल्शियम बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है. और ब्रोकली में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है. ऐसे में ब्रोकली दांतो और हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है.

5. वजन को कम करने में मदद
ब्रोकली ( Broccoli ) एक हाय फाइबर और प्रोटीन से भरपूर सब्जी है. इसे खाने से पेट काफी देर तक होता है. और व्यक्ति ओवर डाइटिंग से बच जाता है. वहीं इसमें मौजूद high-fiber होने की वजह से यह पेट की तमाम समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है. और पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है.

6. गर्भावस्था में फायदेमंद
गर्भावस्था के दौरान महिला को पोषक तत्वों की अत्यंत आवश्यकता होती है.ऐसे में अगर ब्रोकली ( Broccoli )  उनकी नियमित डाइट में शामिल की जाए तो ब्रोकली उनकी जरूरत को पूरा करने में काफी हद तक मदद करता है. ब्रोकली में मौजूद कैल्शियम बच्चे के हड्डी को मजबूत बनाता है और इसके अलावा प्रोटीन, आयरन, फोलेट, विटामिन सी और विटामिन के भी अच्छे स्रोत हैं.जो गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी पोषक तत्व माने जाते हैं.

ब्रोकली में कैलोरी की मात्रा (calories in broccoli)
30 कैलोरी एक कप कटा हुआ ब्रोकली में होता है. अगर ब्रोकली को पकाया जाए तो इसमें 45 कैलोरी होती है इसके साथ ही रोजाना इसका सेवन अगर करें तो इसमें विटामिन सी ए बी6 पोटैशियम कि शरीर में कमी नहीं होने देती है. इन्हीं कारणों से आपका वजन आसानी से कम होने लगता है.

Disclaimer:- ऊपर दिए गए  जानकारी या सलाह सामान्य जानकारी पर आधारित है.इसका www.british4u.com दावा नहीं करता है.संबंधित जानकारी या सलाह मानने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से विचार विमर्श अवश्य करें.
Reactions

Post a Comment

0 Comments