Tomato Soup Recipe : इस तरह से बना टमाटर का सूप सभी को आएगा बहुत पसंद

Tomato Soup Recipe : इस तरह से बना टमाटर का सूप सभी को आएगा बहुत पसंद
Image credit istockphoto

Tomato Soup Recipe : इस तरह से बना टमाटर का सूप सभी को आएगा बहुत पसंद


टमाटर का सूप आमतौर पर शादी या पार्टियों में मिलता है. कई लोग सेहत के मद्देनजर भी टमाटर का सूप खाना पसंद करते हैं. स्वाद और सेहत से भरपूर टमाटर का सूप ना सिर्फ अच्छा लगता है,बल्कि इसे बनाना भी बहुत ही आसान है. अगर आप अपनी सेहत को लेकर फ्रिकमंद रहते हैं और टमाटर का सूप अपने डेली डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो हम आपको आज बताने वाले हैं टमाटर का सूप बनाने की आसान रेसिपी.


बस कुछ सिंपल बातों को फॉलो कर आप घर पर ही स्वादिष्ट मटर सूप तैयार कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टमाटर सेहत के लिहाज से भी काफी अच्छा होता है. सूप की बात जब भी होता है तो ज्यादातर लोग टमाटर का सूप ही पीना पसंद करते हैं. कुछ लोग इसे अपनी रूटीन में शामिल नहीं कर पाते हैं क्योंकि वह इसे बनाने का तरीका नहीं जानते हैं.


टमाटर सूप बनाने के लिए सामग्री

टमाटर – 4

चीनी – 1/2 टी स्पून

मक्खन – 1 टेबलस्पून

काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

ब्रेड क्यूब्स – 5

काला नमक – 1/2 टी स्पून

मलाई/ताजी क्रीम – 1 टेबलस्पून

हरा धनिया – 1 टेबलस्पून

नमक – स्वादानुसार




टमाटर सूप बनाने की आसान विधि

टमाटर का सूप बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को ले लेना है.और उन्हें अच्छी तरह से धोकर बड़े बड़े टुकड़े काट लेना है. एक बर्तन ले लीजिए और उसमे दो कप पानी डाल दें और उन्हें धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रख देना है. अब आपने जो टमाटर कटे हुए रखे हैं वह उसमें डाल दें.2 से 3 मिनट में पानी में उबाल आ जाएगा. इसे टमाटर पकने तक पानी में उबालते  रहे.

जब टमाटरअच्छी तरह से पक जाए और नरम हो जाए तो गैस का फ्लेम बंद कर दें. आप चाहे तो टमाटर को जल्दी पकाने के लिए कुकर में टमाटर को एक कप पानी डालकर 2 सीटी लगवा सकते हैं.


और टमाटर को निकाल कर उनका छिलका उतार लीजिए. इसके बाद टमाटर के सभी टुकड़ों को पीस लीजिए. फिर पिसे हुए टमाटर को गूंद ले और छलनी से छान कर के बीज को अलग कर दें. अगर सूप गाढ़ा दिख रहा हो तो जरुरत के हिसाब से उसमें पानी मिलाकर उसे पतला कर सकते हैं. उसके बाद उसे मीडियम आंच पर उबालने के लिए रख दें.


जब सूप में एक उबाल आने लगे तो उसमें मक्खन,चीनी,काला नमक,काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर 6 से 7 मिनट तक और पकाएं. फिर गैस को बंद कर दे. आपका टेस्टी एंड हेल्दी टमाटर सूप बनकर तैयार हो चुका है.इसे ब्रेड क्यूब और हरा धनिया पत्ती के साथ डालकर सर्व कर सकते हैं.
Reactions

Post a Comment

0 Comments