Raw Papaya Side Effects: कच्चा पपीता खाने के नुकसान जाने कुछ जरुरी बाते

Raw Papaya Side Effects: कच्चा पपीता खाने के नुकसान जाने कुछ जरुरी बाते
www.british4u.com

Raw Papaya Side Effects: कच्चा पपीता खाने के नुकसान जाने कुछ जरुरी बाते 


Raw Papaya Side Effects : बेहतर सेहत के लिए पपीता  (Papaya Benefits) खाना बहुत ही अच्छा माना जाता है. पपीते में विटामिन ए,विटामिन बी,विटामिन सी ,विटामिन ई,पोटैशियम,मैग्नीशियम और कई आवश्यक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप कच्चे पपीते (Raw Papaya) का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो यह आपके हेल्थ के लिए नुकसानदायक (Side Effects)  भी हो सकता है.

तो आइए आज हम जानेंगे कि कच्चे पपीते में से कौन सी चीजें होती है जो शरीर को हानि पहुंचाती है और किन-किन लोगों को कच्चा पपीता खाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए.

कच्चा पपीता खाने का नुकसान (side effects of raw papaya)

कच्चा पपीता खाने का नुकसान  (Side effects of raw papaya)

कच्चा पपीता गर्भवती महिला को ना खाने की सलाह दी जाती है. कच्चे पपीते में पपैन नाम का एक पदार्थ होता है. जो एक प्रोटीयोलाइटिक एक एंजाइम है.यह गर्भाशय के संकुचन की वजह बन सकता है.जिससे गर्भपात की खतरा को बढ़ा देता है.

Problem Of Digestion

डाइजेशन की समस्या

कच्चा पपीता अगर आप सही मात्रा में खाएं तो पाचन अच्छा होता है,लेकिन अगर आप काफी ज्यादा मात्रा में कच्चे पपीते का सेवन करते हैं,तो इसमें मौजूद पपेन तत्व पाचन संबंधी समस्या पैदा कर सकती है.

Vomiting Problem

उल्टी की समस्या

कच्चा पपीता खाने से पतली और उल्टी की भी परेशानी हो जाती है. कच्चा पपीता में  लेटेक्स का पाया जाता है. जिससे पपेन नामक एंजाइम होता है. और इसकी अधिक मात्रा में सेवन करने से अन्नप्रणाली (esophagus) को नुकसान पहुंचाता है और मतली और उल्टी की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

Problem Of Digestion

डाइजेशन की समस्या

कच्चा पपीता अगर आप सही मात्रा में खाते हैं तो पाचन के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन अगर इसके अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इसमें पाए जाने वाले पपेन नाम का एंजाइम डाइजेशन की भी समस्या पैदा कर सकती है.Disclaimer :इस लेख की जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी सलाह पर डॉक्टर की सलाह आवशक है.British4u.com कोई दावा नहीं करता है.

Reactions

Post a Comment

0 Comments