Paneer Roll Recipe: अगर ब्रेकफास्ट बनाने के लिए ज्यादा समय ना हो तो 5 मिनट में ऐसे बनाएं पनीर रोल रेसिपी


Paneer Roll Recipe: अगर ब्रेकफास्ट बनाने के लिए ज्यादा समय ना हो तो 5 मिनट में ऐसे बनाएं पनीर रोल रेसिपी
Image credit istockphoto



पनीर रोल रेसिपी (Paneer Roll Recipe): पनीर रोल (Paneer Roll)  खाने में जितना अच्छा लगता है. इसे बनाना भी बहुत ही आसान है. एक ऐसा फूड डिश है जिसे शाम के वक्त ब्रेकफास्ट और स्नैक्स के तौर पर लिया जा सकता है. सुबह का वक्त सभी के लिए काफी व्यस्तता से भरा हुआ होता है.ऐसे में कई बार ऐसी नौबत आ जाती है कि ब्रेकफास्ट बनाने का समय ही नहीं मिल पाता है.ऐसी स्थिति में पनीर रोल बनाना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. पनीर रोल (Paneer Roll)  बनाने में केवल 5 मिनट का समय लगता है. इस देश की विशेष बात यह है कि यह बच्चों को काफी पसंद आता है. और पनीर रोल(Paneer Roll)बनाने के लिए पनीर के साथ-साथ वेजिटेबल्स का भी प्रयोग किया जाता है ऐसे में यह  टेस्टी के साथ-साथ हल्दी भी होता है. आज हम आपको बताएंगे पनीर रोल बनाने की आसान रेसिपी.


पनीर रोल बनाने की सामग्री

पनीर कद्दूकस – 100 ग्राम
आटा – 100 ग्राम
उबली गाजर – 100 ग्राम
प्याज बारीक कटा – 1
फ्रेंच बीन्स – 100 ग्राम
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
नींबू रस – 1 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च – 1/4 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार
तेल – आवश्यकतानुसार

पनीर रोल बनाने की विधि

पनीर रोल बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में आटे को ले लेना है और उसमें चुटकी भर नमक डालकर इसे गूंथ लें. इसके बाद आटे की चार रोटियां तैयार कर लेना है. अब कड़ाही  ले लेना है और उसमें थोड़ा सा तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म कर लीजिए. जब कड़ाही  गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डालकर तड़का दे. इसके बाद उसमें कटी हुई प्याज डालकर 30 सेकंड तक ढूंढ ले.


फिर इसमें उबली हुई गाजर,हरा धनिया,फ्रेंच बींस अच्छी तरह से मिला लें और इसके बाद इसमें पनीर और नींबू का रस डालकर लगभग 2 मिनट तक पका लें. अब रोल बनाने के लिए आपका मिश्रण तैयार हो गया है.


इसके बाद आप रोटी ले और इस तैयार मिश्रण को डालकर चारों तरफ से फैलाएं. इसके बाद रोटी को रोल कर लीजिए. इसी तरह सारी रोटियों से रोल तैयार कर लें.और 5 मिनट में ही स्वादिष्ट रोल बनकर तैयार हो चुका है. अब आप इसे चटनी के साथ खा सकते हैं.
Reactions

Post a Comment

0 Comments