Mushroom recipes indian : शाही मशरूम, ये सिंपल रेसिपी स्वाद बढ़ा देगा


Mushroom recipes
Image credit @pexels




शाही मशरूम रेसिपी
.


Mushroom recipes indian :सेहत के लिए मशरूम  (Mushroom) काफी फायदेमंद होता है आप सभी जानते हैं. मशरूम की सब्जी लोगों में काफी लोकप्रिय है और इसे कई तरह से बनाई जाती है. बहुत से लोग इसे ड्राई सब्जी के रूप में खाना पसंद करते हैं तो बहुत से लोग मशरूम की सब्जी को ग्रेवी वाली पसंद करते हैं.

इंडिया में एक मशरूम (Mushroom) की फेमस फूड डिश शाही मशरूम (shahi mushroom recipes)है. इंडिया की शाही मशरूम रेसिपी (shahi mushroom recipes) आज हम आपको बताने वाले हैं. जो आपके स्वाद और जायके को बढ़ा देगा. अगर आपने घर पर  शाही मशरूम की रेसिपी  (shahi mushroom recipes) ट्राई नहीं की है तो आज बहुत ही आसान विधि बताने वाला हूं.


शाही मशरूम बनाने के लिए सामग्री

मशरूम  (Mushroom) – 250 ग्राम

प्याज – 3

टमाटर – 4

मटर – 1/2 कप

अदरक बारीक कटा – 1 टी स्पून

मलाई – 1 कप

घी – 4 टी स्पून

काजू पेस्ट – 1/2 कप

लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

हरी मिर्च बारीक कटी – 2

गरम मसाला – 1/2 टी स्पून

कसूरी मेथी – 1 टी स्पून

नमक – स्वादानुसार






शाही मशरूम बनाने की विधि shahi mushroom recipes


शाही मशरूम (shahi mushroom) बनाने के लिए सबसे पहले मशरूम को ले लेना है,और उसे हल्के गुनगुने पानी में डालकर अच्छी तरह से साफ कर लेना है. प्याज,टमाटर,हरी मिर्च को छोटा-छोटा कर काट लेना है. अब एक कड़ाही में घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पिघल कर गर्म हो जाए तो उसमें प्याज डालते हैं और प्याज को गोल्डन होने तक भूने.

अब उस कढ़ाई में हरी मिर्च अदरक और टमाटर को डाल दे. जब भूनते भूनते टमाटर नरम हो जाए,तो गैस को बंद कर दे. फिर इस मिश्रण को ठंडा करने के बाद मिक्सी में पीस लें.


कढ़ाई में तेल डालकर उसमें मटर, गरम मसाला, लाल मिर्च ,काजू पेस्ट और नमक डालकर,हल्की आंच में भूनना है. जब आपको लगे कि मटर पक गए हैं,तो इसमें टमाटर और प्याज वाली पेस्ट को डाल दे और फिर कुछ देर पकाएं.

जब इस पेस्ट से तेल निकलने लगे,तो इसमें मशरूम को काटकर मिला दे. फिर इस मिश्रण में थोड़ा सा पानी डालकर कढ़ाई  के ढक्कन को लगा दे और धीमी आंच में शाही मशरूम को पकने छोड़ दें.

लगभग 5 मिनट तक धीमी आंच में पकने के बाद इसमें एक कप मलाई मिला दे. और इसे करछी  की मदद से मिलाते रहें और इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए आप चाहे तो कसूरी मेथी डालकर मिक्स कर सकते हैं. इसे 1 मिनट तक पकने दें और फिर गैस को बंद कर दे. आपकी शाही मशरूम बन गई है आप चाहे तो नाम पराठे के साथ इसे सर्व कर सकते हैं.


Note :आपको अगर डिश अच्छी लगी है तो आप कमेंट बॉक्स में ऐसे ही डिश की डिमांड करें. लेख के माध्यम से अच्छी अच्छी डिश बताएंगे
Reactions

Post a Comment

0 Comments