Multigrain Laccha Paratha Recipe:मल्टीग्रेन लच्छा पराठा रेसिपी मल्टीग्रेन लच्छा पराठा बनाने की आसान विधि

Multigrain Laccha Paratha Recipe:मल्टीग्रेन लच्छा पराठा रेसिपी मल्टीग्रेन लच्छा पराठा बनाने की आसान विधि
image credit istockphoto



मल्टीग्रेन लच्छा पराठा रेसिपी मल्टीग्रेन लच्छा पराठा बनाने की आसान विधि

मल्टीग्रेन लच्छा पराठा रेसिपी (Multigrain Laccha Paratha Recipe):होटल रेस्टोरेंट में लच्छा पराठा (Laccha Paratha) कि काफी ज्यादा मांग रहती है. हम घरों में भले ही सादा पराठा खाते हैं पर जब भी हम बाहर खाना खाने जाते हैं तो ज्यादातर हम लच्छा पराठा ही आर्डर करते हैं. मल्टीग्रेन आटे (Multigrain atta) से बना लच्छा पराठा ना केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है. इसलिए आज हम आपको घर पर ही मल्टीग्रेन लच्छा पराठा बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं.


मल्टीग्रेन लच्छा पराठा बनाने के लिए सामग्री

मल्टीग्रेन आटा – 2 कप
नमक – स्वादानुसार
तेल – 1 टेबलस्पून

पुदीने की पत्तियां कटी – 1 कप

पराठे के लिए मसाले

जीरा पाउडर भुना – 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

चाट मसाला – 1 टी स्पून

मल्टीग्रेन लच्छा पराठा बनाने की विधि

मल्टीग्रेन लच्छा पराठा बनाने के लिए पहले मल्टीग्रेन आटा लेना होगा. और उसको एक बर्तन में छान लेना होगा. आटा को छानने के बाद उसमें स्वादानुसार नमक मिला दें.आटे के दोनों हाथों से मसल मसल कर अच्छी तरह से मिलाएं. उसके बाद पुदीना के पत्ते कटी हुई आटे में डालकर मिक्स कर दें. उसके बाद थोड़ा थोड़ा पानी का इस्तेमाल आटे को नरम नरम गूंथ लें. इसके बाद आटे को गिला कपड़े से ढक कर कुछ वक्त के लिए यूं ही रख दें. उसके बाद एक बाउल में और उसमें काली मिर्च पाउडर चाट मसाला और जीरा पाउडर डालकर सभी को मिक्स कर दे.

उसके बाद अब पराठा बनाने के लिए आटे की लोहिया को बनाएं.अब लोई को पूरा बेल कर थोड़ा सा तेल या घी लगाकर और ऊपर से पाउडर का मिक्सचर छिड़क दें. अब इस को फोल्ड कर करें पहले ऊपर से फिर विपरीत दिशा से फोल्ड करते हुए एक लंबा रोल बना ले. उसे गोल गोल घुमा घुमा कर लोई दोबारा बना ले अब इसके बाद पराठा बेल कर तैयार करें इस तरह सारे आटे के पराठा बेले ले.

आप एक नॉनस्टिक पैन ले और उस पर थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें. जब तवा गर्म हो जाए तो एक लच्छा पराठा डाल दें और उसे मीडियम आंच पर सीखने दें. पराठे पर तेल लगाकर उसे पलट पलट कर सकें.

इस प्रकार आपकी मल्टीग्रेन लच्छा पराठा बनकर तैयार हो गई है.आप चटनी या दही के साथ अचार के साथ सर्व कर सकते हैं.


Swiggy से food ऑर्डर करने के लिए क्लिक करें


Reactions

Post a Comment

0 Comments