Mini Samosa : जाने : मिनी समोसा कैसे बनता है?

Mini Samosa  मिनी समोसा बनाने की विधि मिनी समोसा रेसिपी मिनी समोसा बनाने की रेसिपी मिनी समोसा कैसे बनता है मिनी समोसा बनाने की mini samosa mini samosa haldiram
Image credit istockphoto

मिनी समोसा कैसे बनता है

मिनी समोसा (Mini Samosa)खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. यह बच्चे बूढ़े जवान तीनों के लिए परफेक्ट होता है. आलू के छोटे छोटे समोसे किसी भी पार्टी के स्टार्टर स्नैक्स के रूप में पेश किया जाता है. मिनी समोसा (Mini Samosa)आपको बाजार में भी मिल जाएंगी. लेकिन आज हम इसे घर पर बनाने की विधि बताएंगे. इसे घर पर भी बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है,तो चलिए जानते हैं इसे घर पर कैसे बनाएं.


सामग्री

1 कप मैदा 
आधा कप चावल का आटा
 1 टेबलस्पून साबूत धनिया,
 आधा टीस्पून जीरा 
2 कप भावनगरी गाठिया (तीनों दरदरे पिसे हो )
 आधा-आधा टीस्पून नींबू का फूल (सिट्रिक एसिड) और पिसी हुई शक्कर 
1 टेबलस्पून गरम मसाला पाउडर
 1 टीस्पून सौंफ
 2 टेबलस्पून घी
 नमक स्वादानुसार 
तलने के लिए तेल



बनाने की विधि

कवरिंग बनाने के लिए मैदा,घी,चावल का आटा को आवश्यकता अनुसार पानी डालकर गूंद लेना है. एक बाउल में दरदरा  पिसा गाठिया,जीरा पाउडर,धनिया पिसी हुई शक्कर,नींबू का फूल,गरम मसाला पाउडर और नमक मिलाकर स्टफिंग के लिए तैयार करना है.


उसके बाद गुंधे आटे से  रोटी बेल कर दो भागों में काट लेना है.

एक भाग को मोड़ कर समोसे का सेफ दें. और उसमें स्टापिंग भरकर समोसा बनाएं. ऐसे कर के सारे समोसे बनाकर एक प्लेट में रख लें. (याद रहे आटे की रोटी छोटी-छोटी बेलनी है क्योंकि आपको छोटा समोसा बनाना है)

अब सारे समोसे को गर्म तेल में सुनहरा होने तक तलें.

इस प्रकार आपकी मिनी समोसा बनकर तैयार हो चुकी है. अब आप इसे चटनी या सॉस के साथ परोसें. आप इसे किसी पार्टी में भी स्टार्टर स्नैक्स के रूप में यूज कर सकते हैं.


Reactions

Post a Comment

0 Comments