kiwi : कीवी फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, ब्लड शुगर को भी करता है कंट्रोल

kiwi fruit benefits in hindi
kiwi fruit benefits in Hindi




कीवी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, ब्लड शुगर को भी करता है कंट्रोल


kiwi khane ke fayde: कीवी (kiwi fruit) एक ऐसा फल है जिसमे पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर होती है. और पोषक तत्व की मात्रा भरपूर होने के कारण यह हमारे सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है. इस फल की खासियत यह होती है कि इसे किसी भी सीजन में खा सकते हैं और इस फल में कुछ भी फेंकने लायक है नहीं होती. आप इसका छिलका बीज समेत खा सकते हैं.


इसका स्वाद तीखा और मीठा लगता है और यह फल मूल रूप से चीन का बताया जाता है. लेकिन यह इतना लोकप्रिय है और इसके इस में उपस्थित पोषक तत्व के कारण यह अब भारत-न्यूजीलैंड ब्राजील सहित कई और देशों में भी उगाया जाने लगा है. यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभप्रद है इसका सेवन आप इम्यूनिटी (Immunity)को मजबूत करने के लिए कर सकते हैं. साथी इस फल की वजह से स्ट्रोक,किडनी और हार्ड अटैक संबंधी दिक्कतों का खतरा कम हो जाता है.

कीवी (Kiwi) में विटामिन सी, पोटेशियम और फोलिक एसिड  मिलता है. इसमें फाइबर, विटामिन ई, पॉलीफेनॉल्स, और कैरोटीनॉयड काफी बेहतर स्रोत  है.कैलीरी बहुत कम मात्रा पाई जाती है.इसलिए फिटनेस को ध्यान रखने वाले लोग भी खाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं.


कीवी फल के फायदे (kiwi fruit benefits in hindi)


*आंखों को स्वस्थ रखने में

कीवी (Kiwi) फल आंखों के लिए काफी अच्छा होता है.इसके सेवन से आंखों की रोशनी अच्छी हो जाती है,साथ ही यह आंखों के धुंधलापन की समस्या को भी खत्म करने में मदद करता है.


*डेंगू से रिकवरी में सहायक

 विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, पोटेशियम  जैसे कई तत्व मौजूद वाले फल होते हैं.जो डेंगू से रिकवरी में आपकी मदद करते हैं. डेंगू बुखार में ब्लड प्लेटलेट बहुत ही तेजी से गिर जाता है. कीवी इन प्लेटलेट को रोकने में मदद करता है.


*दिल के लिए

दिल के लिए भी कीवी (Kiwi) फल काफी फायदेमंद होता है.उसमें पोटैशियम मौजूद होता है.जिसके कारण दिल संबंधी समस्याओं को दूर करने में यह काफी मददगार साबित होता है.


*इम्यूनिटी बढ़ाने में

कीवी (Kiwi) फल खाने से इम्यूनिटी  (Immunity) सिस्टम भी मजबूत होता है. इम्यूनिटी  (Immunity)को बढ़ाने में काफी मददगार होता है. इस फल में मौजूद विटामिन सी और कई पोषक तत्व इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं.


*डायबिटीज

डायबिटीज मरीजों (Diabetic patients) के लिए भी कीवी का सेवन काफी लाभदायक होता है. डायबिटीज कंट्रोल करने में कीवी फल काफी मददगार होता है. रोजाना कीवी फल खाने से खून में मौजूद ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर को कम करने के लिए की भी एक अच्छा फल है.

#kiwi

#healthandfitnees

#healthtips



Reactions

Post a Comment

0 Comments