Kiss Day 2022 Kissing Benefits :किस करने से सेहत रहता है स्वस्थ,स्ट्रेस भी होता है कम

Kiss Day 2022 Kissing Benefits :किस करने से सेहत रहता है स्वस्थ,स्ट्रेस भी होता है कम
british4u

Kiss Day 2022 Kissing Benefits :किस करने से सेहत रहता है स्वस्थ,स्ट्रेस भी होता है कम


7 फरवरी से ही वैलेंटाइन डे वीक (Valentine Week)की शुरुआत होती है. जिसमें 13 फरवरी को किस डे  (Kiss Day) मनाया जाता है. आपको बता दें कि किस डे वैलेंटाइन डे वीक का सबसे अच्छा और रोमांटिक दिन (Romantic Day) होता है. किस डे के दिन लोग अपने पाटनर को किस करते हैं. वे उन्हें बहुत ही ज्यादा स्पेशल फील कर आते हैं और प्यार का इजहार किस देकर करते हैं. ऐसा मानना है कि इस दिन किस देने से प्यार और गहरा होता है. लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि किस करना सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है.


*हेल्थलाइन वेबसाइट के मुताबिक अगर आप किसी को किस करते हैं तो आपको मानसिक और शारीरिक लाभ भी मिल सकते हैं. तो चलिए जानते हैं किस करने के क्या-क्या फायदे होते हैं.


*किस करने से सेहत को मिलने वाले फायदे  (Health benefits of kissing)

*जानकारी के मुताबिक किस करने से शरीर में ऑक्सीटोसिन, डोपामाइन और सेरोटोनिनआदि कैमिकल्स रिलीज हो जाती है. जो आपको बहुत ही ज्यादा खुशी और उत्साह का अनुभव करा देता है. इसके साथ ही अगर आप किस करते हैं तो कोर्टिसोल यानी स्ट्रेस हार्मोन का स्तर भी बहुत ज्यादा कम हो जाता है.


*अगर आपने अपने लवर को किस किया तो उससे ऑक्सीटॉसिन रिलीज होता है, जो कि पेयर बॉडिंग से जुड़ा एक केमिकल होता है. आपको बताएं कि जब आप किस करते हैं तो आप में प्यार और लगाओ की भावना उत्पन्न होती है.


*किस करने से हैप्पी हारमोंस भी बढ़ते हैं और स्ट्रेस हार्मोन के स्तर भी कम होते हैं और साथ-साथ सेल्फ-एस्टीम भी बूस्ट होती है. किस करने से कोर्टिसोल का स्तर और तनाव भी कम होता है हालांकि किस करने के अलावे गले लगना और आई लव यू कहना भी तनाव को बहुत हद तक कम करता है.

*करने से सेक्स ड्राइव भी बूस्ट होता है और बीपी भी ठीक रहता है.

*स्मूच करने से सिर दर्द कम होता है.
Reactions

Post a Comment

0 Comments