Kidney Health: किडनी को स्वस्थ रखने के लिए स्वामी रामदेव जी द्वारा बताए गए टिप्स

Kidney Health:



किडनी हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है.हमारी बॉडी में बनने वाले अपशिष्ट पदार्थ को फिल्टर कर मूत्र मार्ग के द्वारा निकालने में किडनी महत्वपूर्ण कार्य करता है. अगर शरीर में किडनी का फंक्शन बिगड़ जाए तो हमें हैं कई गंभीर से गंभीर बीमारी हो जाती है. किडनी अगर काम करना बंद कर दें तो आदमी की जान भी जा सकती है. इसलिए किडनी से जुड़ी किसी भी समस्या को हल्के में ना ले.और इसका सही तरीके से इलाज करावे.

आज की जो भागदौड़ की जिंदगी चल रही है उसमें लाइफस्टाइल भी बदल गया है. इस बदले हुए लाइफस्टाइल के कारण बहुत सारे लोग किडनी से जुड़ी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. किडनी से संबंधित बीमारी होने पर शरीर में बहुत सारे लक्षण नजर आ जाते हैं.जैसे शरीर में उर्जा का कमी हो जाना, मूत्र करने में परेशानी होना.एकाग्रता की कमी हो जाना. और किडनी में दर्द.

कई लोग किडनी को स्वस्थ रखने के लिए एलोपैथिक इलाज के बजाय आयुर्वेदिक और एलोपैथिक इलाज का उपयोग करते हैं.
आप भी उन लोगों में से हैं जो आयुर्वेदिक और घरेलू उपचार पर भरोसा करते हैं.
किडनी को स्वस्थ रखने के लिए स्वामी रामदेव जी के द्वारा बताए गए कुछ टिप्स की जानकारी देने जा रहे हैं.

1. स्वामी रामदेव के अनुसार किडनी को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार उड़द की दाल जरूर खानी चाहिए

2. गोखरू का पानी महीने में एक बार घर के सभी सदस्य को पीना अच्छा होगा. इस पानी को पीने से किडनी स्टोन और किडनी से संबंधित रोग होने का खतरा कम होता है.

3.  क्रिटेनिन लेवल  का बढ़ना, किडनी का लीकेज होना इन सभी बीमारियों में गोखरू का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता है.

4. एक मुट्ठी कुलथी की दाल, एक मुट्ठी जौ, दोनों को रात में 4 कप पानी में डालकर रख दें. उसके बाद अगले दिन उसे पकाकर जब एक चौथाई रह जाए तो खाली पेट सुबह दोपहर शाम को सेवन करें. (साभार:स्वामी रामदेव)


Source news18 hindi
Reactions

Post a Comment

0 Comments