Jeera Aloo Recipe: जीरा आलू बनाने की विधि

Jeera Aloo Recipe: जीरा आलू बनाने की विधि
image credit istockphoto

जीरा आलू रेसिपी (Jeera Aloo Recipe): 

जीरा आलू की सब्जी ज्यादातर लोगों को बहुत पसंद आती है.खासतौर पर बच्चों के बीच में काफी लोकप्रिय फूड होता है. आप भी अगर जीरा आलू सब्जी खाना पसंद करते हैं.तो हम आज आपको ढाबा के स्टाइल में जीरा आलू सब्जी की रेसिपी बताएंगे. यह डिश बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है और बहुत जल्दी बन कर तैयार हो जाती है. इस सब्जी को डिनर और लंच के साथ बड़े ही चाव से खाया जाता है.

जीरा आलू बनाने की सामग्री

आलू उबले – 5


जीरा – 1 टी स्पून


धनिया पाउडर – 1 टी स्पून


जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून


अमचूर पाउडर – 1 टी स्पून


हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून


हल्दी – 1/4 टी स्पून


तेल


नमक – स्वादानुसार


जीरा आलू बनाने की विधि

जीरा आलू बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लेना है.और उन्हें छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए. और अब उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म कर लेना है. जब तेल गरम हो जाए तो उसमें जीरा डालकर चटकने दीजिए. इसके बाद इसमें हल्दी पाउडर लाल मिर्च पाउडर धनिया पाउडर आमचूर पाउडर को स्वादानुसार नमक मिक्सकर 1 से 2 मिनट तक भून  ले.

अब फ्राई हो चुके इस मसाले में कटे हुए आलू डाल दीजिए और 9 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. इस दौरान बीच-बीच में सब्जी को चलाते रहना है. जब आलू गोल्डन ब्राउन फ्राई हो जाए. तो ऊपर से कटी हुई हरी धनिया की पत्ती डाल दीजिए. अब गैस को बंद कर दें. आपकी स्वादिष्ट जीरा आलू की सब्जी बन कर तैयार हो गई है इसे रोटी पराठे और पूरी के साथ सर्व कर सकते हैं.

Reactions

Post a Comment

0 Comments