How to make eggless pancake: पैनकेक बिना अंडा का कैसे बनाएं.

How to make eggless pancake: पैनकेक बिना अंडा का कैसे बनाएं.
image credit istockphoto



एकलेस पैनकेक रेसिपी (Eggless Pancake ingredients):  ब्रेकफास्ट  (Breakfast) में क्या बनाया जाए यह सब के लिए एक परेशान करने वाला सवाल है. अगर यह सवाल आपको भी परेशान करता है तो हमारे पास इसका जवाब है. आप आज नाश्ते में  पैनकेक (Pancake)  बना सकते हैं. बहुत सारे लोग अंडा नहीं खाते हैं इसलिए आज हम आपको बिना अंडा के  पैनकेक (Pancake)  बनाने की आसान विधि बताएंगे.

एगलेस पैनकेक रेसिपी बनाना बहुत ही आसान है.यह खाने में बहुत ही अच्छा लगता है.यह कई तरह का होता है जैसे ब्लूबेरी पेनकेक,चॉकलेट पेनकेक,बनाना पेनकेक आदि. खासकर यह बच्चों को बहुत ज्यादा पसंद होता है. आप चाहे तो इस से शुगर फ्री पाउडर के साथ भी बना सकते हैं. तो चलिए आज हम जानते हैं कि बिना अंडा के  पैनकेक की रेसिपी (Pancake Recipe) कैसे बनाएं


पैन केक बनाने के लिए सामग्री  (Pancake ingredients)

1 कप मैदा

1 चम्मच चीनी या शुगर पाउडर

आधा चम्मच नमक

2 चम्मच बेकिंग पाउडर

1 कप दूध

3 चम्मच तेल

1 चम्मच वनीला एसेंस

तेल



पैनकेक (Pancake)  बनाने का तरीका

पैनकेक (Pancake)  बनाने के लिए सबसे पहले मैदा और चीनी ले लेना है.इसके बाद नमक,बेकिंग पाउडर,दूध और तेल वनीला एसेंस और पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लेना है. फिर एक पैन में तेल गर्म कर लें जब तेल गर्म हो जाए तो नॉनस्टिक तवे पर पैनकेक (Pancake)बैटरडाल दें. और इस बैटर को फैला दें. उसके बाद आंच को हल्का  करें और पैन को कुछ सेकंड के लिए ढककर रख दें.

जब पैनकेक फ्लफी (Fluffy pancake) हो जाए तो पैनकेक को प्लेट में डाल लेना है. इसके साथ आप  बनाना के टुकड़े, जैम, शहद या मेपल व चॉकलेट सिरप (Maple or chocolate syrup) भी सर्व कर सकती हैं.
कुछ लोग मैदे की जगह आटे का भी पैनकेक (Pancake) में इस्तेमाल करते हैं. आप भी चाहे तो मैदे की जगह आटेका इस्तेमाल कर सकती हैं.


Reactions

Post a Comment

0 Comments