How to Make Curd: बाज़ार जेसा दही घर पर ज़माने का सरल तरीका

How to Make Curd
curd image credit istock




How to Make Curd: 
- दही ( Curd) हमारी सेहत(Health) के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है.यही वजह है कि लोग इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं. कई लोग मार्केट का दही खाना पसंद करते हैं तो कई लोग इसे अपने घर में जमा कर खाना ज्यादा पसंद करते हैं. बहुत सारे लोग मार्केट जैसी थक्केदार  घर पर नहीं जमाना जानते हैं इसलिए वह मार्केट से खरीद कर दही ( Curd) खाते हैं. आज हम इस लेख में आपको बताने वाले हैं कि मार्केट जैसे थक्केदार दही घर में कैसे जमाते हैं.



दही जमाने का तरीका

घर पर दही ( Curd)  जमाने का यह सबसे पुराना तरीका इसके लिए सबसे पहले 1 लीटर दूध(milk) ले (आप जितना चाहे दूध ले सकते हैं). अब दूध को गैस पर गर्म करें. जब दूध गर्म होकर उबलने लगता है तब  गैस को बंद कर दें और दूध को  गुनगुना होने तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें. जब दूध हल्का गुनगुना रह जाए तो उसमें चारों तरफ और बीच में दही का जोड़न डाल देना है. फिर दूध (milk)  को किसी समतल और गर्म स्थान पर अच्छे से ढक कर रख देना है.

अब दही ( Curd)  के बर्तन के ऊपर एक मोटा कपड़ा डालकर ढक दें. इसे 5 से 7 घंटा के लिए छोड़ देना चाहिए. जब दही ( Curd)  जम जाए तो उसके ऊपरी मलाई को मोटा करने के लिए कम से कम 2 घंटे के लिए फ्रीज में भी रख देना चाहिए. इस तरह से आप बाजार जैसा गाढ़ा तक थक्केदार दही जमाने में कामयाब हो जाएंगे.

अगर आप दही ( Curd)  को जल्दी जमाना चाहते हैं और अगर मार्केट का दही खाना पसंद नहीं करते हैं तो दही को जल्दी जमाने के लिए आप माइक्रोवेव ओवन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप दूध को गैस पर गर्म  करें और हल्का गुनगुना रहने तक ठंडा कर दे. तत्पश्चात आप इसमें दही का जोरन डाल दे और इसे ढक दें. अब माइक्रोवेव को चालू कर 180 डिग्री पर लगभग दो-तीन मिनट तक प्री हीट करने के बाद ही स्विच बंद कर देना है. फिर इसमें दही का जोरन डाल दूध (milk) का बर्तन माइक्रोवेव में रख दें. ध्यान रखना है कि इस दौरान ओवन का ढक्कन बंद ही रहना चाहिए .आपका दही तीन से 4 घंटे में ही जम जाएगा.
Reactions

Post a Comment

0 Comments