Happy Chocolate Day 2022: कल है चॉकलेट डे, जानें 4000 साल पुराना इतिहास

Happy Chocolate Day 2022
image credit @istock



 Happy Chocolate Day 2022
वैलेंटाइन डे वीक  (Valentine Week) की शुरुआत हो गई है. यानी 9 फरवरी को इस वीक का तीसरा दिन यानी चॉकलेट डे  (Chocolate Day)  है. 7 फरवरी से वेलेंटाइन वीक  (Valentine Week) स्टार्ट हो जाता है और इसके तीसरे दिन यानी 9 फरवरी को चॉकलेट डे  (Chocolate Day)  के रूप में मनाया जाता है. इस दिन कपल्स  एक दूसरे को बहुत ही प्यार से चॉकलेट गिफ्ट करते हैं. और अपने प्यार का इजहार भी करते हैं. दरअसल चॉकलेट (Chocolate) खाना हर लोगों को और हर उम्र के लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आता है.  बच्चे जवान हर उम्र के लोग बड़े ही चाव से खाते हैं और यही कारण है कि चॉकलेट(Chocolate) को हर सेलिब्रेशन में शामिल किया जाता है.


आपको पता होना चाहिए कि डार्क चॉकलेट खाने से शरीर को बहुत ही ज्यादा फायदा मिलता है. चॉकलेट(Chocolate) खाने से आपकी थकावट भी दूर हो जाती है और स्ट्रेस भी कम होता है. यह सब भी कारण है कि वेलेंटाइन वीक में इसका महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है.

आज हम आपको बताएंगे चॉकलेट का इतिहास (History Of Chocolate) क्या है और चॉकलेट(Chocolate) की शुरुआत की कहानी

चॉकलेट का इतिहास (History Of Chocolate) बड़ा ही पुराना है लगभग 4000 साल पुराना. चॉकलेट को कोको से बनाया जाता है. बहुत सारे लोगों का मानना है कि चॉकलेट का आविष्कार अमेरिका में हुआ था क्योंकि कोको का पेड़ सबसे पहले अमेरिका के जंगलों में ही पाई गई थी. लेकिन आज की दौर की बात करें तो कोको की आपूर्ति दुनिया भर में सबसे ज्यादा करने वाला देश अफ्रीका है. आपको बताएं कि अफ्रीका एक ऐसा देश है जो दुनिया भर  में 70 फ़ीसदी कोको की आपूर्ति अकेले दम पर करती है.

बात 1528 की है जब स्पेन ने मेक्सिको को अपने कब्जे में ले लिया था. और वहां का राजा मेक्सिको से कोको के बीच और सामग्री को भी स्पेन लेकर आ गया था. स्पेन के लोगों को कोको बहुत ज्यादा पसंद आया.इतना पसंद की वहां के लोगों का यह पसंदीदा पेय पदार्थ बन गया.


शुरुआत की बात करें तो शुरुआत में चॉकलेट को अलग-अलग तरीकों से बनाया जाता रहा था. जैसे जैसे समय बदलता गया वैसे वैसे इसे बनाने के तरीकों में भी काफी बदलाव आता चला गया. आज के दौर में जो चॉकलेट बाजार में बिकते हैं वह काफी स्वाद में बेहतरीन होते हैं.

कहा तो यह भी जाता है,कि सबसे पहले अमेरिका में चॉकलेट बनाई गई थी लेकिन शुरुआती समय में इसमें स्वाद कुछ तीखापन सा हुआ करता था. होता यह था,कि अमेरिकन इसे बनाने के लिए कोको के बीच के साथ कुछ मसाले और मिर्च को पीसकर भी इस्तेमाल करते थे जिससे इसका स्वाद तीखा हो जाता था.

उस समय में कोको को एक पेय  के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता था. एक वैज्ञानिक डॉ. सर हैस स्लोने  ने इस पेय  पर कुछ प्रयोग किए और एक रेसिपी को तैयार किया.

पेय पदार्थ को प्रयोग कर खाने लायक सॉलिड फॉर्म में बनाई गई.नाम रखा गया कैडबरी मिल्क चॉकलेट (Disclaimer- इस लेख में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित है  british4u.com इसकी पुष्टि या दावा नहीं करता है इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से अवश्य संपर्क करें.)









Reactions

Post a Comment

0 Comments