Gujiya Recipe: मावा गुजिया बनाने की सरल विधि

Gujiya Recipe: मावा गुजिया बनाने की सरल विधि
image credit istockphoto


Gujiya Recipe:  मावा गुजिया बनाने की सरल विधि

गुजिया रेसिपी (Gujiya Recipe): किसी भी त्योहार का मजा दुगुना कर देने वाली परंपरिक फूड डिशेज में से एक है.गुजिया  (Gujiya)रेसिपी. होली (Holi) पर कई घरों में गुजिया बनाने की परंपरा चलती आ रही है. अगर इस साल होली (Holi) पर आप गुजिया रेसिपी (Gujiya Recipe) बनाने जा रहे हैं.तो आज हम आपको बताएंगे मावा गुजिया रेसिपी बनाने की विधि. गुजिया वैसे तो कई तरह से बनाया जाता है कोई इसमें भरावन में सूजी भरता है तो कोई मावा (Mawa)  भर देता है. मावा गुजिया (Mawa Gujiya)  बनाने के लिए मैदे से इसकी बाहर की लेयर तैयार की जाती है बनाया जाता है और मावा और ड्राई फ्रूट (Dry Fruits)  से भरावन तैयार कर इसे बनाया जाता है.

होली पर वैसे तो घर में कई तरह के फूड आइटम्स बनाए जाते रहे हैं.लेकिन मावा गुजिया (Mawa Gujiya)का स्वाद सबसे जुदा हो जाता है. अगर आप भी से बनाना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताई गई सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर इसे बना सकते हैं.


मावा गुजिया बनाने में लगने वाली सामग्री

मैदा – 2 कटोरी
मावा (खोया) – 1 कटोरी
चीनी – 2 कटोरी
घी – 1 कटोरी
बादाम कद्दूकस – 1 टी स्पून
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
पानी


मावा गुजिया बनाने की विधि

होली के मौके पर मावा गुजिया (Mawa Gujiya) बनाने के लिए सबसे पहले मैदा लेना है. अब इसे  घी और पानी की मदद से अच्छी तरह से  गूंदना है. उसके बाद इसे लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दे.

इस दौरान आप गुजिया में भरे जाने वाले भरावन की तैयारी कर सकते हैं.
भरावन के लिए सबसे पहले मावा (खोया)(Mawa)   ले और उसे एक कराई में हल्की आंच पर भून लें. कुछ देर बाद जब मावे (Mawa)   का रंग हल्का भूरा  (Light Brown)  हो जाए तो आंच बंद कर दें.और इसे ठंडा होने के लिए रख दें. जब  मावा (खोया) ठंडा हो जाएगा तो उसमें कटा हुआ बदाम इलायची पाउडर और एक कप चीनी को मिक्स कर दें.

मैदे के गूंदे आटे  को ले लेना है और उसे एक बार और गूंद लेना है. उसके बाद फिर इस आटे से लोहिया बना लीजिए और उन्हें पूरी जैसा बेल लीजिए. अब इसमें भरावन को भर दें और इसके किनारे को थोड़ा थोड़ा पानी लगा कर बंद कर दें. अब इसे फैंसी कटर से गुजिया का आकार दें. इस प्रकार आप एक-एक कर सारी गुजिया को तैयार कर ले.


उसके बाद एक कड़ाही में घी डालकर धीमी आंच पर गर्म कर लीजिए. उसके बाद तैयार गुजिया  (Gujiya)को घी में डालकर फ्राई कर लीजिए.


ध्यान रहे गुजिया (Gujiya) को तब तक चलना है जब तक उसका रंग गोल्डन ब्राउन ना हो जाए.

उसके बाद एक बर्तन में  एक कप पानी और एक कप चीनी मिलाकर धीमी आंच पर गैस पर चढ़ा दें. जब चासनी बन जाए तो तली हुई मावा गुजिया को उसमें डाल कर 2- 3 मिनट तक डीप कर लेना है. उसके बाद गुजिया को निकाल कर एक प्लेट में रखे और जब गुजिया के सारे रस सूख जाए तो उसे निकाल कर एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख दे. आप चाहे तो उसे खा भी सकते हैं.
Reactions

Post a Comment

0 Comments