Gond Laddu Recipe : ठंड में चाहिए ताकत तो खाइए गोंद के लड्डू

Gond Laddu Recipe:ठंड में चाहिए ताकत तो खाइए गोंद के लड्डू
Image credit @istockphoto

Gond Laddu Recipe :ठंड में चाहिए ताकत तो खाइए गोंद के लड्डू


गोंद के लड्डू रेसिपी  (Gond Laddu Recipe):ठंड जैसे ही शुरू होती है,वैसे ही हम लोगों को गोंद के लड्डू (Gond Laddu) की याद आने लगती है. गोंद लड्डू (Gond laddu) स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही साथ यह आपके शरीर को ऊर्जा से भर देती है. इस लड्डू को खासकर ठंड में खाई जाती है क्योंकि ठंड के मौसम में हमारी पाचन शक्ति काफी अच्छी होती है और हम इन लड्डू  (Laddu)  को आसानी से डाइजेस्ट कर लेते हैं. आपको भी अगर मीठा पसंद है तो यकीन मानिए ठंड के मौसम में गोंद का लड्डू आपके स्वाद को और भी बढ़ा देगा. इस लड्डू को बनाना बहुत ही आसान है.और इसे घर पर भी बनाया जा सकता है.इस लड्डू को ड्राई फ्रूट  (Dry Fruits) की मदद से बनाते हैं.अगर आपने कभी गोंद के लड्डू(Gond ke laddu) की रेसिपी घर में नहीं बनाया है,तो आज हम आपको बताएंगे कि यह रेसिपी घर पर कैसे बनाते हैं. बस हमारे द्वारा बताए गए कुछ सिंपल स्टेप्स आप फॉलो करें और गोंद के लड्डू आसानी से घर पर बनाएं.


गोंद के लड्डू बनाने में लगने वाली सामग्री

खाने का गोंद – 1 कप

आटा – डेढ़ कप

देसी घी – 1 कप

पिसी चीनी – 1 कप

काजू कटे – 50 ग्राम

बादाम कटे – 50 ग्राम

पिस्ता कटे – 50 ग्राम

तरबूज के बीज – 50 ग्राम


गोंद के लड्डू बनाने का तरीका

गोंद के लड्डू को बनाने के लिए पहले एक भारी तले वाली कढ़ाई लेनी होती है. उसे गैस पर चढ़ा कर उसमें घी को गर्म किया जाता है. जब घी गर्म होकर पिघल जाती है तो उसमें खाने का  गोंद डालकर मीडियम आंच पर फ्राई करें. जब गोंद का कलर आपको गोल्डन दिखने लगे तो गैस को बंद कर दें. उसके बाद कड़ाही से गोंद को निकाल ले.और इसे ठंडा होने दें. थोड़ा ठंडा होने के बाद गोंद को कूट लेना है या फिर मिक्सी में दरदरा करके पीस लेना है.

अब कढ़ाई में घी को दोबारा गर्म करना है और उसमें आटा डालकर मीडियम आंच पर सेकना है. ध्यान रहे की आटा जले ना इसलिए उसे लगातार चलाते रहें. जब आपको लगे कि आटा का रंग हल्का भूरा होने लगा हो तो उसमें काजू,तरबूज के बीज,गोंद,पिस्ता और बादाम डाल दें. और इन सब को अच्छे से मिक्स करके गैस को बंद कर दें. अब मिश्रण को कड़ाई से निकालने और ठंडा होने के लिए रख दें. उसके बाद आटा और गोंद के इस मिश्रण में पिसी हुई चीनी को भी मिला दे.

उसके बाद फिर एक बार इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और मिश्रण से लड्डू बांधना शुरू कर दें. एक एक करके सारे लड्डू बांध लें.

तो इस प्रकार आप की स्वादिष्ट और हेल्थी गोंद के लड्डू बनकर तैयार हो गए हैं.ठंड के मौसम में आप एक लड्डू रोजाना खा सकते हैं.


Reactions

Post a Comment

0 Comments