सर्दियों में ये फूड्स आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं . डायबिटीज के मरीज इन चीजों से बना ले दूरि | Diabetic Patients Should Avoid These Foods In Winter


Diabetic Patients Should Avoid These Foods In Winter
Diabetic Patients Should Avoid These Foods In Winter 



यह फूड्स आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं . डायबिटीज के मरीज इन चीजों से बना ले दूरि (Diabetic Patients Should Avoid These Foods In Winter )


Diabetic Patients Should Avoid These Foods In Winter: सर्दियों (Winter) में बाजार में बहुत सारे फल मिलते हैं.और सब्जियां भी मिलती हैं. यह फल एवं सब्जियां सेहत (Health) के लिए फायदेमंद मानी जाती है.लेकिन अगर आप डायबिटीज  (Diabetes) से ग्रसित हैं. तो आपको इन्हें खाने से पहले यह जानना बिल्कुल जरूरी है कि यह हेल्दी फूड्स आपके सेहत (Health) के लिए कितना फायदेमंद है और कितना नुकसान दायक. सर्दियों (Winter) के मौसम में मिलने वाले फूड्स में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाने का काम करती है.

डायबिटीज (Diabetes)  पेशेंट को विंटर में अपनी डाइट पर खासकर ध्यान देना चाहिए. हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि सर्दी के मौसम में डायबिटीज पेशेंट को किन-किन फूड्स से बचना चाहिए.

परंतु डॉक्टर की सलाह के बाद ही इन फूड्स  का सेवन सही मात्रा में करना चाहिए.

1.शकरकंद और आलू
आलू (Potato)और शकरकंद  (Sweet potato) दोनों में स्टार्च की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है. और इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी हरी सब्जियों की तुलना में अधिक होती है.डायबिटीज है तो इनकी मात्रा पर विशेष ध्यान देना चाहिए ऐसे में आप आलू की बनी सब्जी,चिप्स और फ्रेंच फ्राई आदि से दूरी बना लें तो अच्छा रहेगा.


2. कार्न
सर्दियों (Winter) में गरमा गरम स्वीट कॉर्न और पॉपकॉर्न खाना किसे अच्छा नहीं लगता है. लेकिन आपको पता होना चाहिए कि मकई (Corn) और उस से बनी चीजों में स्‍टार्च  और कार्बोहाइड्रेट बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है. ऐसे में शुगर के मरीज को इसका अधिक मात्रा में सेवन करना से बचना चाहिए.

3. मटर
हरी मटर (Peas)  भी सर्दियों (Winter) के मौसम में काफी पाई जाती है.लेकिन इसमें भी स्‍टार्च  की मात्रा बहुत ही अधिक पाई जाती है. जो आपके ब्लड शुगर लेवल को काफी तेजी से बढ़ा सकता है. अगर आप फिर भी मटर खाना चाहते हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करना उचित होगा.

4. मीठे फल
विंटर में तरबूज मीठे फल  केला,  आदि के सेवन से बचना चाहिए. यह फल आपके ब्लड शुगर को काफी तेजी से बढ़ा सकता है.

5. कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फल

एक व्यक्ति जितना कार्ब्स खाता है उतना ही उसका प्रभाव ब्लड शुगर लेवल पे अधिक पड़ता है. डायबिटीज पेशेंट (Diabetic Patients) को चाहिए कि उन फलों का सेवन ना करें जिनमें अनहेल्थी कार्ब्स पाए जाते हैं.और  पोषक तत्व की मात्रा जिन फल में कम हो.

6. नट्स
अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के मुताबिक ड्राई फ्रूट शुगर के पेशेंट के लिए अच्छा विकल्प होता है लेकिन इसे उचित मात्रा में ही खाना फायदेमंद है जरूरत से ज्यादा नट्स का इस्तेमाल नुकसान पहुंचा सकता है. अच्छा होगा कि आप डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें.


Disclaimer-
इस लेख में जो भी जानकारी एवं सूचनाएं दी गई हैं सारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है.british4u.com इनकी पुष्टि या दावा नहीं करता है. इस पर दी गई जानकारियों पर या  सूचनाओं पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की राय जरूर लें.
Reactions

Post a Comment

0 Comments