Boondi Raita Recipe : झटपट बनाना सीखे बूंदी का रायता


Boondi Raita Recipe
Image credit by Wikimedia Commons



बहुत सारे लोगों को खाना बनाने का शौक नहीं होता है ऐसे में वह बाजार से खरीद कर स्नैक्स वगैरा खा लेते हैं. रोज रोज ऐसा करने से जेब पर बड़ा बुरा असर पड़ता है. और सेहत को भी नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में आप घर पर कुछ बना कर खा सकते हैं अगर आपको कुछ ऐसा मिले जिस को बनाने में झंझट ना हो और आसानी से बन भी जाए. तो आज हम आपको ऐसे ही रेसिपी बनाने हैं बताएंगे उस रेसिपी का नाम है बूंदी रायता रेसिपी 
 ( Boondi Raita Recipe) 


बूंदी रायता रेसिपी बनाने के लिए सामग्री क्या-क्या चाहिए  (Boondi raita ingredients)

1 बड़ा कप दही
आधा कप बूंदी
आधा चम्मच भुना हुआ जीरा
1 बारीक कटी हरी मिर्च (ऑप्शनल)
स्वादानुसार नमक
बारीक कटा हरा धनिया (ऑप्शनल)





बूंदी रायता ( Boondi Raita Recipe) बनाने का सरल विधि

बूंदी का रायता  ( Boondi Raita Recipe)  बनाने के लिए बूंदी को 5 मिनट तक पानी में भिगोकर रख दें. ज्यादा पानी का इस्तेमाल नहीं करना है. अब दही को अच्छे से फेट लें.और बूंदी को थोड़ा पानी के साथ ही दही में मिला देना है.

अब आप जीरा को तवे पर भून कर उसे चकले पर पीसकर इसमें मिला दें.

आप अपनी इच्छा अनुसार इसमें बारीक कटी हुई हरी मिर्च और धनिया डाल सकते हैं. कुछ लोग इसमें भी और जीरे और हींग का झोंका भी लगाते हैं. इसमें आप नमक खाते समय ही मिक्स करें.स्वादानुसार नमक मिक्स करें वरना यह खट्टा हो जाएगा.

आप इस बूंदी के रायते को प्लेन पराठे के साथ सर्व कर सकते हैं. प्लेन पराठे के साथ बूंदी का रायता कॉन्बिनेशन खाने में बहुत ही ज्यादा लाजवाब होता है.

अगर यह रेसिपी आपको पसंद आए तो नीचे कमेंट करें. अगर आपको कोई और रेसिपी चाहिए तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें.हम कोशिश करेंगे कि उस रेसिपी को भी लेख के माध्यम से आपके सामने प्रस्तुत करें.
Reactions

Post a Comment

0 Comments