Bhatura Recipe: भटूरे बनाना सीखे पंजाबी स्टाइल में

Bhatura Recipe: भटूरे बनाना सीखे पंजाबी स्टाइल में
british4u.com


Bhatura Recipe: भटूरे बनाना सीखे पंजाबी स्टाइल में

भटूरा रेसिपी (Bhatura Recipe): छोले के साथ परोसे जाने वाले भटूरे (Bhatura)पंजाब की फेमस डिश है. पंजाब का स्वाद बिना छोला भटूरा का अधूरा ही माना जाता है. पंजाब और दिल्ली में जगह जगह पर ठेले पर छोले भटूरे आपको मिल जाएंगे. उत्तर भारत में भटूरा (Bhatura)एक बहुत ही लोकप्रिय फुट के तौर पर भी पहचाना जाता है.इसे बनाना बहुत ही आसान है.और कम वक्त में ही यह बन जाता है. इसे आमतौर पर लस्सी और दही के साथ पसंद किया जाता है. आज हम आपको बताएंगे पंजाबी स्टाइल में बनने वाले भटूरे (Bhatura)की रेसिपी.


भटूरे बनाने के लिए लगने वाली सामग्री


मैदा – 2 कप

रवा/सूजी – 2 टेबलस्पून

दही – 1/4 कप

चीनी – 1 टी स्पून

बेकिंग सोड़ा – 1/4 टी स्पून

तेल

नमक – स्वादानुसार




भटूरे बनाने की विधि

पंजाबी स्टाइल में भटूरे (Bhatura)बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन ले लेना है.उसके बाद उसमें मैदा डाल देंगे. फिर इसमें रवा, चीनी बेकिंग सोडा 2 टेबलस्पून तेल और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लेंगे. फिर इसमें  1/4 कप दही डाल दें और इसको मिला लें. दोनों हाथों से आप दही और मैदे के मिश्रण को मिक्स कर लें. उसमें थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालें और आटा गूंद कर तैयार कर ले. आटा एकदम मुलायम  गूंदने के बाद उसके ऊपर थोड़ा तेल लगाकर एक कपड़े से कवर कर और कुछ वक्त के लिए ढककर रख दें.


अब आटे को दोबारा ले और एक बार फिर से गूंद ले. अब थोड़ा सा आटा ले और गेंद की तरह गोल कर ले.फिर आटा पर तेल लगा दें.

अब एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करना है. जब तेल गरम हो जाए तो उसमें भटूरे डालकर फ्राई करें जब तक भटूरा पक ना जाए तब तक उसे दबाए और भटूरे के ऊपर भी तेल डालें इससे गोल्डन ब्राउन होने तक तलें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments