Besan Bread Toast Recipe : ब्रेकफास्ट में आएगा सभी को पसंद बेसन ब्रेड टोस्ट रेसिपी

Besan Bread Toast Recipe : ब्रेकफास्ट में आएगा सभी को पसंद बेसन ब्रेड टोस्ट रेसिपी
image credit by istockphoto

Besan Bread Toast Recipe : ब्रेकफास्ट में आएगा पसंद बेसन ब्रेड टोस्ट रेसिपी

बेसन ब्रेड टोस्ट रेसिपी :

ब्रेकफास्ट के तौर पर बेसन ब्रेड टोस्ट बहुत ही ज्यादा पसंद की जाती है. हर सुबह हर घर में यही टेंशन होता है कि जल्द से जल्द कम समय में ब्रेकफास्ट बना कर क्या खिलाया जाए. अगर आपको भी यह टेंशन सुबह-सुबह सताती है तो ऐसी स्थिति में आप चिंता ना करें और बेसन ब्रेड टोस्ट आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है.
बेसन ब्रेड टोस्ट की खासियत क्या है कि यह खाने में जहां बेहद अच्छा लगता है. वहीं इसे बनाना भी बहुत ही आसान है. आप इसे नाश्ते में खा सकते हैं या बच्चों के टिफिन में भरकर भी दे सकते हैं.  नाश्ते के अलावा दिन में या फिर शाम में चाय के वक्त स्नेक्स के तौर पर भी बेसन ब्रेड टोस्ट का आनंद लिया जा सकता है.

बेसन ब्रेड टोस्ट बनाने के लिए सामग्री


ब्रेड स्लाइस – 6


बेसन – 1 कप


टमाटर कटे – 1/2 कप


शिमला मिर्च कटी – 1/2 कप


प्याज कटे – 1/2 कप


कच्चे आलू कद्दूकस – 1/2 कप


चाट मसाला – 1/4 टी स्पून


लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून


गरम मसाला – 1/4 टी स्पून


बेकिंग सोड़ा – 1 चुटकी


तेल


नमक – स्वादानुसार


बेसन ब्रेड टोस्ट बनाने की विधि

बेसन ब्रेड टोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लेना है.और उसमें बेसन छानकर डाल लेते हैं. इसके बाद बेसन में लाल मिर्च पाउडर,गरम मसाला,बेकिंग सोडा, चाट मसाला स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिला लेना है. अब थोड़ा-थोड़ा कर उसमें पानी मिलाएं और बेसन का गाढ़ा घोल तैयार कर ले. आप बेसन के इस गोल में कद्दूकस किए हुए कच्चे आलू कटे हुए प्याज कटी हुई शिमला मिर्च कटे हुए टमाटर डालकर सभी को घोल में अच्छे से मिक्स कर तैयार करें.

अब कढ़ाई में तेल डालकर इसे मीडियम आंच पर गर्म होने दें. जब तेल गरम हो जाए तो ब्रेड की स्लाइस ले और बेसन के घोल में अच्छी तरह डुबोकर कढ़ाई में डाल दें तलने के लिए.
अब 1 से 2 मिनट तक पलट पलट कर फ्राई करें. जब ब्रेड कुरकुरी फ्राई हो जाए तो उसे निकाल कर एक प्लेट में रखे. इसी तरह एक-एक कर सारे ब्रेड तले. नाश्ते के लिए  बेसन ब्रेड टोस्ट रेसिपी बनकर तैयार हो चुकी है.

Reactions

Post a Comment

0 Comments