Bengali Rasgulla Recipe: बनाए बंगाली रसगुल्ला रेसिपी अगर कुछ खाने का मन हो मीठा

Bengali Rasgulla Recipe: बनाए बंगाली रसगुल्ला रेसिपी अगर कुछ खाने का मन हो मीठा
image credit istockphoto


बनाए बंगाली रसगुल्ला रेसिपी अगर कुछ खाने का मन हो मीठा

बंगाली रसगुल्ला रेसिपी (Bengali Rasgulla Recipe):  बंगाली रसगुल्ले  (Bengali Rasgulla) का नाम सुनते ही सब के जीभ लप लप करने लगते हैं यानी मुंह में पानी आने लगते हैं. कोई भी खुशी का मौका हो त्यौहार हो हर वक्त बंगाली रसगुल्ला  (Bengali Rasgulla) मीठे के रूप में एक परफेक्ट स्वीट है. यह एक स्वीट डिश होता है. जिसे हर मौके खाया जा सकता है.आप पूरे भारत में कहीं भी खोज लें आपको बंगाली रसगुल्ला आसानी से मिल जाएगा. अगर आपको भी मीठा खाना पसंद है तो आज बंगाली रसगुल्ले की रेसिपी घर पर बनाने की ट्राई करें. हम आपको बताएंगे कि बंगाली रसगुल्ले रेसिपी को कैसे बनाते हैं.


बंगाली रसगुल्ला बनाने की सामग्री

दूध – 1 लीटर

चीनी – डेढ़ कप

मैदा – 1 टी स्पून

नींबू रस – 2 टी स्पून

केसर – चुटकी भर

हरी इलायची – 2

पिस्ता






बंगाली रसगुल्ला बनाने की विधि

बंगाली रसगुल्ला बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में दूध ले लीजिए. और उस दूध को एक गैस पर मीडियम आंच में गर्म कर लीजिए. जब दूध ज्यादा उबलने लगे तो उसे गैस से उतार दीजिए और दूध ठंडा होने दें.

उसके बाद उसमें दो चम्मच नींबू का रस में दो चम्मच पानी मिलाकर उसमें थोड़ा थोड़ा दूध में डाल दें जिससे दूध फट जाए. जब दूध फट जाए तब उससे छेना निकाल ले. उसके बाद उस छेना को दोनों हाथों से मसलते हुए बहुत ही ज्यादा चिकना करें. अब उसमें एक चम्मच मैदा डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और छेने की छोटी-छोटी बाल तैयार करें.


एक बर्तन ले और उसमें चार कप  पानी एक कप चीनी डालकर उबालने के लिए गैस पर चढ़ा दें. जब पानी में उबाल आने लगे तो उसमें 2 कुटी हुई इलायची और एक चुटकी केसर को डाल दीजिए. जब पानी अच्छे से खुल जाए तो उसमें तैयार कर रखी छेने की बॉल को डाल दीजिए. अब उसे  ढककर  10 मिनट तक पकाते रहें. कुछ देर बाद अगर ढक्कन हटाकर आप देखेंगे तो बॉल का साइज फुल कर डबल हो जाएंगे. उसके बाद रसगुल्ले को 10-12 मिनट तक पकाना है. इस प्रकार आपके टेस्टी और बंगाली रसगुल्ले बनकर तैयार हो जाएंगे.
Reactions

Post a Comment

0 Comments