Basant Panchami Special Khichdi Recipe |बसंत पंचमी स्पेशल रेसिपी खिचड़ी

Basant Panchami Special Khichdi Recipe
image credit istock



बसंत पंचमी स्पेशल रेसिपी खिचड़ी

बसंत पंचमी (Basant Panchami ) ऋतु परिवर्तन की शुरुआत कहीं जाती है. बसंत पंचमी (Basant Panchami )  के दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है. सरस्वती मां को पीले रंग के भोज्य पदार्थ की भोग लगाने की परंपरा चली आ रही है. इसके साथ ही बसंत पंचमी में भारतीय घरों में पीले रंग की चीजें बनाई और खाई भी जाती है. बसंत पंचमी  (Basant Panchami )  के लिए हम आपको पारंपरिक रूप से अरहर दाल की खिचड़ी (Khichdi) बनाने की रेसिपी को बताएंगे. खिचड़ी (Khichdi) एक ऐसी रेसिपी है जिसे फटाफट बना भी सकते हैं और यह काफी फायदेमंद फूड आइटम भी है.



खिचड़ी बनाने के लिए सामग्री
चावल – 1 कप
अरहर (तुअर) दाल (Toor Dal/ Arhar Dal)– 1/2 कप
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हल्दी पाउडर – 1/2 टी स्पून
राई – 1/2 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
अदरक पेस्ट – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 1
हरा धनिया बारीक कटा – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार
तेल




खिचड़ी बनाने की विधि
बसंत पंचमी  में अरहर दाल खिचड़ी (Khichdi)बनाने के लिए पहले चावल और अरहर की दाल को लेना है. उसे अच्छी तरह से धोकर 10-15 मिनट के लिए भिगो कर रख देना है. उसके बाद एक कुकर ले ले.और उसमें दो टेबलस्पून तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करना है.

जब तेल गरम होने लगे तो उसमें सबसे पहले थोड़ी सी राई और जीरा डाल दें. उसके बाद देखेंगे की राई कुछ देर बाद चटकने लगी है.जब राई चटकने लगे तो उसमें अदरक का पेस्ट डालकर भूनना है. फिर इसमें हरी मिर्च और सारे मसाले डाल दें और इसे भून ले.

अब इसमें तीन का पानी डाल दें.इसके बाद इसमें चावल और अरहर की दाल को मिलाकर डाल देवे. उसके बाद थोड़ा सा दाल चावल को उबलने दें.जब पानी में हल्का सा उबाला जाए तो कुकर के ढक्कन को लगा देवें और गैस के आंच को फुल कर दें.
दो सिटी आने के बाद गैस को बंद कर देना है. और कुकर के ढक्कन को खोले नहीं प्रेशर खुद-ब-खुद रिलीज होने दें.


जब कुकर ठंडा हो जाए तो इसको निकाल कर एक बार चेक करें खिचड़ी (Khichdi) पूरी तरह से तैयार हो चुकी  हो तो ठीक,अगर नहीं बनी हो तो 1-2 सिटी और लगा दे.

अब आप की खिचड़ी (Khichdi) बन कर तैयार हो चुकी है.इसे हरी धनिया पत्ती के साथ गार्निश  करके दही अचार के साथ सर्व कर सकते हैं.
Reactions

Post a Comment

0 Comments