Aloo paratha recipe in hindi : आलू पराठा की शानदार रेसिपी ढूंढने से भी कहीं और नहीं मिलेगी

Aloo paratha in hindi : आलू पराठा की शानदार रेसिपी ढूंढने से भी कहीं और नहीं मिलेगी
Image credit @https://www.istockphoto.com/en/photo/image-of-metal-tray-with-aloo-paratha-pile-topped-with-red-onion-rings-and-sprinkle-gm1279134709-377838467

Aloo paratha in hindi : आलू पराठा की शानदार रेसिपी ढूंढने से भी कहीं और नहीं मिलेगी

आलू पराठा (Aloo paratha) बनाना बहुत ही आसान काम है.आलू के पराठे आप अपने बच्चे को टिफिन में भी भर कर दे सकते हैं. क्या आपने कभी महंगी मसाले को आलू के पराठे में डालकर बनाया है. अगर मैगी मसाला का इस्तेमाल आलू पराठे में किया जाए तोह आलू पराठे और भी टेस्टी हो जाते हैं. चलिए आज हम आपको बताते हैं.मैगी मसाले के इस्तेमाल से टेस्टी आलू पराठा (Aloo paratha) बनाने की विधि.

सामग्री

2 कप गेहूं का आटा

4-5 उबले आलू

2 प्याज, कद्दूकस कर लें

1/4 कटोरी धनियापत्ती

1 टेबलस्पून अदरक लहसुन का पेस्ट

1 टीस्पून हरी मिर्च का पेस्ट

1 टेबलस्पून लाल मिर्च पाउडर

1 टीस्पून धनिया जीरा पाउडर

1/4 टीस्पून हल्दी

2 पाउच मैगी मसाला

स्वादानुसार नमक

3 टेबलस्पून तेल

तलने के लिए घी/तेल

तवा


आलू पराठा बनाने की विधि (Aloo paratha recipe in hindi)

एक बर्तन में आटा,3 टेबल स्पून तेल स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला ले.उसके बाद थोड़ा थोड़ा पानी में डालकर बढ़िया मुलायम आटा गूंद लेंगे.

आटे पर थोड़ा सा तेल लगा कर ढक देंगे और 15 मिनट के लिए रख देंगे. अब भरावन तैयार करने के लिए एक बर्तन में आलू को अच्छे से मैश कर लेंगे.

उसके बाद आलू में प्याज,हरी मिर्च का पेस्ट,अदरक लहसुन का पेस्ट,धनिया पत्ता,हल्दी,धनिया पाउडर,लाल मिर्च पाउडर,मैगी मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लेंगे.

अब स्टाफिंग करने वाले मिश्रण को बराबर मात्रा में लें और लोहिया बना ले. अब दोबारा आटा को एक बार गूंद ले.और आटे की लोहिया बनाएं ध्यान रहे आटे की उतनी ही लोहिया बनाएं जितनी स्टफिंग की लोहिया बनाई हैं.

अब आटे की लोहिया को बेले. अब उस पर स्टाफिंग की लोहिया को रखकर चारों तरफ से पैक करें. और हल्के हाथों से बेल कर इसे पराठा बना ले.

अब पराठे को तवे पर रखकर मीडियम आंच पर थोड़ा-थोड़ा घी या तेल लगा ले. और परांठा को अलट पलट कर सेके. इस तरह से एक-एक कर सारे पराठा बना ले.

आप पराठा को दही और अचार के साथ सर्व करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments