Achari Arbi Recipe : मसालेदार अचारी अरबी से बढ़ाएं अपने खाने का स्वाद यह है रेसिपी

Achari Arbi Recipe : मसालेदार अचारी अरबी से बढ़ाएं अपने खाने का स्वाद यह है रेसिपी
image credit pixahive.com/photo/arbi-ki-sabzi-roti/


Achari Arbi Recipe : मसालेदार अचारी अरबी से बढ़ाएं अपने खाने का स्वाद यह है रेसिपी


अचारी अरबी रेसिपी (Achari Arbi Recipe): अरबी की सब्जी (Arbi Ki Sabji) कई लोगों को खाना अच्छा लगता है. वहीं कई लोगों को अच्छा नहीं लगता है. अगर आपको भी अरबी की सब्जी खाना पसंद नहीं है,तो आज हम आपको कुरकुरी अचारी अरबी बनाने का विधि बताएंगे जिसे खाकर आप बार-बार इसे खाने की सोचेंगे. अचारी अरबी का स्वाद काफी लजीज होता है.और इसे बहुत ही सरल ढंग से घर पर बनाया जा सकता है. अचारी अरबी को आप रोटी या पराठा के साथ खा सकते हैं. और आप इसे अपने बच्चों की टिफिन में भी भर कर दे सकते हैं.




अचारी अरबी बनाने के लिए सामग्री


अरबी – 1/2 किलो

अदरक-लहसुन का पेस्ट – 1 टी स्पून

लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून

हल्दी पाउडर – 1/2 टी स्पून

धनिया पाउडर – 1 टी स्पून

मेथी दाना – 1/4 टी स्पून

राई – 1/2 टी स्पून

कलोंजी – 1/4 टी स्पून

अजवाइन – 1/2 टी स्पून

जीरा – 1 टी स्पून

हींग – 1 चुटकी

सौफ – 1/2 टी स्पून

गरम मसाला – 1/2 टी स्पून

अमचूर – 1 टी स्पून

हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून

हरी मिर्च कटी – 5

तेल

नमक



अचारी अरबी बनाने की विधि


अचारी अरबी बनाने के लिए सबसे पहले अरबी को कुकर में उबाल लें. एक सीटी लगाकर गैस को बंद कर दें. फिर  कुकर से निकालकर ठंडा करें.और जब यह ठंडा हो जाए तो इसे छीलकर अपने मनपसंद आकार में काट लें. फिर एक नॉनस्टिक पैन लें और उसमें थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने पर उसमें जीरा,अजवाइन, कलौंजी,मेथी दाना डालकर फ्राई कर लेना है. लगभग 1 मिनट के बाद उसमें लहसुन अदरक का पेस्ट डाल दें और थोड़ी देर भुने .



फिर उसके बाद इस मसाले में हरी मिर्च डालकर तलना है. उसके बाद उसमें जो आपने कटी हुई अरबी रखी है वह उस में डाल कर अच्छी तरह से मिला दे. फिर इसमें स्वादानुसार नमक डालकर मीडियम आंच पर फ्राई करें. उसके बाद देखें कि जब अरबी गोल्डन ब्राउन हो जाए तो आंच को कम कर दें. अरबी को जब फ्राई करें तो ध्यान रखें कि उसे चलाते रहे.जिससे कि अरबी जलेगी नहीं और धीमी आंच पर अरबी बहुत ज्यादा कुरकुरी बनेगी.



जब आपको लगे कि अरबी का कलर गोल्डन होने लगा है तब ऊपर से लाल मिर्च,धनिया पाउडर,आमचूर पाउडर हींग,सौंफ और गरम मसाला, हल्दी पाउडर डालकर सभी को अरबी के साथ अच्छी तरह से मिक्स करना है. अब धीमी आंच पर अचारी अरबी  को 4 से 5 मिनट तक पकने दें. बीच-बीच में इसे चलाते रहें. और लास्ट में इस में हरा धनिया डाल दें. और कुछ देर और फ्राई करने के बाद गैस को बंद कर दें.


अब आपकी अचारी अरबी बनकर तैयार हो चुकी है इसे पराठे और रोटी के साथ खाएं या अपने बच्चों के टिफिन में भर कर दे.
Reactions

Post a Comment

0 Comments