veg momos recipe in hindi | मोमोज रेसिपी इन हिंदी

Photo by Angela Roma on Pexels.com

veg momos खाना आज किसे पसंद नहीं है !आज सब उम्र के लोग इसे बारे ही मजे से खाते है ! veg momos और चटनी खाने के बाद मजा आ जाता है !आज कल तो हर चौक पर मोमोज की रेरी देखने को मिल जाएगी !और मिले भी क्यों ना मोमोज खाने मई सभी को मजा जो आता है !पर बाहर खाने से अच्छा है की खर में बना कर मोमो खाया जाये !पर बनाना मोमोज बनाना भी तो आना चाहिए !तो चलिए दोस्तों आज मोमोज बानाना सीखते है !

veg momos बनाने में सामग्री

सामग्री

 4 सर्विंग

  1. आटा के लिए:;

  2. 1 1/2 कप मैदा

  3. 1/2 चम्मच नमक

  4. आवश्कतानुसार सानने के लिए पानी

  5. आवश्यकतानुसार तेल (ग्रीस के लिए)

  6. स्टफ़िंग के लिए:-

  7. 3 चम्मच तेल

  8. 3 लहसुन (बारीक कटी हुई)

  9. 1 इंच अदरक (बारीक कटी हुई)

  10. 2 मिर्च (बारीक कटी हुई)

  11. 4 चम्मच हरा प्याज

  12. 1 कप गाजर (कद्दूकस किया हुआ)

  13. 2 कप गोभी (कटा हुआ)

  14. 1/2 चम्मच काली मिर्च (कुचला हुआ)

  15. 1/2 चम्मच नमक


सबसे पहले एक बड़ा सा मिक्सिंग बोल लेंगे और 1/2 आधा कप मैदा मिलाकर 1/2 टीस्पून नमक लेंगे और फिर पानी डालेंगे और उसके बाद आटा गूंध लेंगे!
आवश्यकता अनुसार पानी डाल डाल कर एक स्मूथ और मुलायम आटा गूंधना है ! अब जो है कितनी एल के साथ आटे को  ग्रीस  करें और 30 मिनट तक के लिए रख दें !

3 टीस्पून तेल गर्म करें और उसमें 1 इंच वाली अदरक-2 मिर्च और तीन लहसुन जो आपने काट कर रखा है डाल दे ! अब उसमें कटा हुआ 2 टेबलस्पून हरा प्याज  भी डाल दें ! इसके अलावा आप इसमें एक कप गाजर और दो कप गोभी भी डालें ! तेज आंच पर भून ना है ! अब इसमें आधा टीस्पून काली मिर्च और आधी टीस्पून नमक भी मिला दे ! और सब्जी को स्टिर फ्राई करें !

तैयार मोमो का आटा ले और 1 मिनट के लिए फिर से उसको गूंध ले !आटे में से एक छोटी सी गेंद काटे और उसको फ्लैट करें ! अब इसे बेलन से बेलकार इसके बीच में स्टाफिंग करें ! स्टाफिंग को भरते हुए उसे मोमो का आकार दें ! इस तरह बहुत सारे स्टफिंग  करके अलग रख ले !

अब एक काम करें स्ट्रीमर गर्म कर ले और ट्रे में मोमोज को एक दूसरे को छुए बिना रखें ! अब इसको 10 से 15 मिनट तक मोमोज को स्टीम करें !

लो भाई वेज मोमोज रेसिपी बनकर तैयार है

Reactions

Post a Comment

0 Comments