Rava Kesari Recipe: वसंत पंचमी पर बनाएं 'स्पेशल रवा केसरी'

Rava Kesari Recipe: वसंत पंचमी पर बनाएं 'स्पेशल रवा केसरी'
Rava Kesari Recipe photo credit by commons.wikimedia.org 



रवा केसरी रेसिपी (Rava Kesari Recipe):
 रवा केसरी  (Rava Kesari) एक दक्षिण भारतीय डिश (South Indian Sweet Dish) है ! उत्तर भारत में जिस तरह से सूजी का हलवा बनाया जाता है,उसी तरह से दक्षिण भारत में रवा केसरी बनाई जाती है और लगभग स्वाद भी एक समान ही होता है ! बसंत पंचमी (Vasant Panchmi)  में हमारे यहां पीली वस्तु खाने का परंपरा होता है ! यही वजह है कि बसंत पंचमी में पीली मिठाई बनाई जाती है!बसंत पंचमी में अगर पारंपरिक मिठाई से हटकर कुछ अलग बनाना है तो रवा केसरी आपके लिए अच्छा विकल्प है !

रवा केसरी की रेसिपी बनाना बहुत ही आसान है और इसका स्वाद भी काफी लाजवाब होता है ! इसे बनाने के लिए सूजी और केसर और चीनी का इस्तेमाल होता है ! तो चलिए हम आज बनाते हैं रवा केसरी की रेसिपी आसान विधि से



रवा केसरी बनाने के लिए सामग्री

सूजी (रवा) – 1 कप

चीनी – 1 कप

देसी घी – 5 टेबल स्पून

केसर – 1 चुटकी

काजू – 10

बादाम – 10

पिस्ता – 10

इलायची पाउडर – 1 टी स्पून





रवा केसरी  (Rava Kesari) बनाने की विधि
रवा केसरी  (Rava Kesari) बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लेना है !और उसमें घी डालकर गैस को गर्म कर लेना है ! जब भी गर्म होकर पूरी तरह से पिघल जाए तो उसमें सूजी डाल देना है ! और मीडियम मच पर भूनें ! इसी बीच एक दूसरे बर्तन में पानी और एक कप चीनी डालकर मीडियम आज पर रख देना है !अब केसर को हल्का सा कूट लेना है !और उसे चासनी में डालकर अच्छी तरह से घोल दें ! वही एक करछी की मदद से सूजी को सेकने के दौरान बीच-बीच में चलाते रहें !


जब तक सूजी सिक रही है ! उसी दौरान काजू बादाम पिस्ता एक बाउल में लेकर छोटे-छोटे टुकड़े काट लेना है ! इसके बाद इन सभी को  सूजी  में डालकर अच्छी तरह से मिला लेना है ! और बीच-बीच में चासनी के बर्तन की ओर भी ध्यान देते रहना है ! जब चासनी में उबाल आ जाए तो गैस को बंद कर देना है ! आपको बता दें कि सूजी को अच्छी तरह से सिकने के लिए लगभग 10 मिनट का वक्त लग जाता है !और जब सूजी का रंग हल्का सुनहरा हो जाए तो उसमें तैयार की गई चासनी को डाल देना है !

तेजी से सूजी और चासनी का मिश्रण को चलाते रहना है ! तब तक करना जब तक कि मिश्रण गाढ़ा ना हो जाए और कढ़ाई के किनारों को छोड़ने ना लगे ! उसके बाद  कढ़ाई  को अच्छी तरह से ढक दें ! और गैस को बंद कर दें ! रवा केसरी को कुछ देर तक भाप में पकने देना है ! इस तरह बसंत पंचमी (Vasant Panchmi)  पर आपका स्वादिष्ट रवा केसरी तैयार हो गया है ! अब इसे टूटी फ्रूटी और काजू से सजाकर सर्व करें !
Reactions

Post a Comment

0 Comments