पनीर पॉपकॉर्न रेसिपी बेहद आसान है इसे बनाना (Paneer Popcorn Recipe)

पनीर पॉपकॉर्न रेसिपी(Paneer Popcorn Recipe):
(Paneer Popcorn Recipe)
 (Paneer Popcorn Recipe)



पनीर पॉपकॉर्न (Paneer Popcorn)  रेसिपी पनीर पॉपकॉर्न एक बेहद टेस्टी स्नैक्स रेसिपी है पर इस्तेमाल कई तरह से किया जाता रहा है कभी पनीर की सब्जी के तौर पर तो कभी किसी फूड आइटम का स्वाद बढ़ाने का काम ! पनीर के के स्नैक्स (Snacks) भी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय होते हैं ऐसे ही पनीर की एक फोटो व्यंजन है पनीर पॉपकॉर्न (Paneer Popcorn)  जिसे पसंद करने वाले लोगों की कोई कमी नहीं है ! दिन के वक्त हल्की भूख लगने पर पनीर पॉपकॉर्न (Paneer Popcorn) भूख मिटाने का एक अच्छा ऑप्शंस होता है ! पनीर पॉपकॉर्न (Paneer Popcorn) का स्वाद शाम की चाय के साथ लिया जा सकता है ! इस फूड व्यंजन को सबसे ज्यादा बच्चे पसंद करते हैं ! अगर आप पनीर पॉपकॉर्न का मजा लेना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे इसे बनाने की रेसिपी :


पनीर पॉपकॉर्न बनाने के लिए सामग्री
पनीर – 250 ग्राम
बेसन – 1 कप
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टेबल स्पून
हल्दी पाउडर – 1/2 टी स्पून
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
काली मिर्च – 1/4 टी स्पून
बेकिंग सोड़ा – 1 चुटकी
ब्रेड का चूरा – 1/2 कप
ड्राई पर्साले – 1/4 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार



पनीर पॉपकॉर्न बनाने की विधि
पनीर पॉपकॉर्न (Paneer Popcorn) बनाने के लिए एक बर्तन में सबसे पहले पनीर के चोकर टुकड़े को ले लेना है! उसके बाद उसे कश्मीरी लाल मिर्च अजवाइन काली मिर्च ड्राई पासर्ले  को स्वादानुसार नमक डाल दिया जाता है ! अब हल्के हाथ से पनीर के साथ इन मसलों को मिलाया जाता है और इस बात पर ध्यान रखा जाता है कि पनीर के टुकड़े टुकड़े टूट ना जाए ! अब एक दूसरा बर्तन लेना है और उसमें बेसन ले लेना है ! इसके बाद कश्मीरी लाल मिर्च बेकिंग सोडा हल्दी पाउडर और अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर इसमें अच्छे से मिक्स कर दिया जाता है !

इसके बाद इस मिश्रण को थोड़ा थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा घोल बनाया जाता है ! फिर खोल को अच्छी तरह से मिलाया जाता है ! और इसमें पड़ी  सारी गांठों को खत्म किया जाता है !

इसके सारे गांठ को खत्म करने के बाद अब पनीर के क्यूब को बेसन में घोलकर इसमें डुबो दिया जाता है ! इसके बाद एक कढ़ाई में तेल डालकर गैस पर गर्म करने के लिए रखा जाता है ! जब तेल गर्म हो जाती है तो बेसन कोटेट पनीर को ब्रेड के चूरे  में डालकर चारों तरफ से अच्छी तरह से  चूरा कोट दिया जाता है !

फिर इन्हें कढ़ाई में डालकर फ्राई किया जाता है ! पनीर को सुनहरे होने तक फ्राई किया जाता है ! इसी तरह सारे पनीर क्यूब फ्राई  कर लिया जाता है !

तो इस तरह आपका पनीर पॉपकॉर्न (Paneer Popcorn)  रेसिपी बनकर तैयार हो जाता है और इसे आप शाम के चाय के साथ मजे से खा सकते हैं !
Reactions

Post a Comment

0 Comments