फेफड़ों को अगर रखना है सेहतमंद तो इन चीजों का सेवन आपके लिए है नुकसानदायक |If you want to keep your lungs healthy, then consumption of these things is harmful for you.

फेफड़ों को अगर रखना है सेहतमंद तो इन चीजों का सेवन आपके लिए है नुकसानदायक

फेफड़ों को अगर रखना है सेहतमंद तो इन चीजों का सेवन आपके लिए है नुकसानदायक
फेफड़ों को अगर रखना है सेहतमंद तो इन चीजों का सेवन आपके लिए है नुकसानदायक




फेफड़ों को अगर आप सेहतमंद रखना चाहते हैं ! तो इन चीजों का सेवन आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है

1.नमक

किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाता है नमक ! लेकिन जरा सी नमक की मात्रा अगर ज्यादा हो जाए तो स्वाद को बिगाड़ सकती है ! बिल्कुल उसी प्रकार नमक का ज्यादा सेवन फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है !

2.फ्राइड फूड-
ठंडी के मौसम में हम लोगों को फ्राइड चीजें खाना काफी अच्छा लगता है ! लेकिन तला हुआ मसाले का ज्यादा सेवन फेफड़ों के लिए नुकसानदायक हो सकता है ! इसलिए ज्यादा फ्राइड चीजें खाने से परहेज करना चाहिए !

3.शराब
ज्यादा मात्रा में शराब पीने से फेफड़े खराब हो जाती है ! शराब में सल्फेट अस्थमा के लक्षण को खराब करता है ! और एथेनॉल आपके फेफड़े की कोशिकाओं को भी प्रभावित कर सकता है ! अत्यधिक शराब पीने से निमोनिया और फेफड़ों की समस्याएं काफी गंभीर हो सकती हैं !

4.मीठे ड्रिंक
फेफड़ों के लिए शुगर वाले ड्रिंक्स का उपयोग काफी हानिकारक हो सकता है ! फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए मीठे ड्रिंक का सेवन ना ही करें तो अच्छा !

5.प्रोसैस्ड मीट

प्रोसैस्ड मीट को संसाधित करने और संरक्षित करने में उपयोग किए जाने वाले नाइट्रेट फेफड़ों में सूजन और तनाव पैदा करता है ! यह फेफड़ों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है !


6.तंबाकू

तंबाकू का सेवन करना भी शरीर को नुकसान पहुंचाता है खासकर फेफड़ों के लिए तंबाकू काफी हानिकारक सिद्ध हो सकता है ! अगर आप तंबाकू खाते हैं तो हो जाएं सावधान

7.डेयरी प्रोडक्ट्स-
डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध दही पनीर आदि का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता रहा है ! लेकिन इन चीजों का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन फेफड़ों के लिए को नुकसान पहुंचा सकता है !
Reactions

Post a Comment

0 Comments