टमाटर खाने के फायदे | Benefits of eating tomatoes



Benefits of eating tomatoes

बिना टमाटर के भारतीय रसोई दो बिल्कुल अधूरी है सब्जियों में इसकी भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है ! टमाटर ना केवल स्वादिष्ट होता है और ना ही व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाता है इसलिए महत्वपूर्ण है बल्कि, यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है ! इसलिए आज के इस लेख  में हम बात करेंगे,टमाटर की फायदे के बारे में, ऐसे तो इसके बहुत सारे फायदे हैं पर आज हम आपको कुछ फायदे इसके बताएंगे !

 

तो आज का लेख शुरू करते हुए हम आपको बता रहे हैं टमाटर के फायदे, टमाटर खाने के कई सारे फायदे होते हैं ! इस लेख को आरंभ करने से पहले हम आपको यह बता जरुर देना चाहते हैं कि टमाटर किसी गंभीर बीमारी का इलाज नहीं है ! यह केवल उन लक्षणों को कुछ हद तक कम कर देता है ! तो चलिए जानते हैं टमाटर खाने के फायदे :

 

दांतो और हड्डियों के लिए

नेशनल सेंटर ऑफ बायोटेक्नोलॉजी इनफॉरमेशन की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक टमाटर लाइकोपीन से समृद्ध होता है ! जो हड्डियों को नुकसान पहुंचाने से बचा सकता है ! दांतो एवं हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए टमाटर खाना लाभकारी हो सकता है !

इसके अलावा टमाटर में कैल्शियम भी होता है ! आपको जानकारी होगी कि लगभग शरीर का 99% से अधिक कैल्शियम हड्डियों और दातों में ही जमा होता है  ! जो इन्हें मजबूत बनाने के लिए अहम भूमिका निभाता है ! अतः आप मान सकते हैं कि दांतो एवं हड्डियों के स्वस्थ रखने के लिए टमाटर का सेवन लाभकारी सिद्ध हो सकता है !

 

 

मधुमेह के लिए

टमाटर के फायदे मधुमेह की समस्या में भी देखे जा सकते हैं ! दरअसल टमाटर के जूस में लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम,विटामिन सी,फ्लेवोनॉइड,फोलेट और विटामिन-ई  से सफेद होता है ! इस आधार पर हम कह सकते हैं कि टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को यह कम कर सकता है !

 

 

 

हृदय के लिए

वैज्ञानिक अध्ययन में यह पुष्टि हो गई है कि टमाटर में कार्डियो प्रोटेक्टिव  गुण है ! इसके साथ ही यह लाइकोपीन ,बीटा कैरोटीन, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनोइड और विटामिन-ई  का बहुत ही अच्छा स्रोत है ! इन सारी खूबियों के कारण टमाटर कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप की रोकथाम के लिए अच्छा माना जाता है अगर उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की समस्या ना हो तो हृदय संबंधी रोग की जोखिम कम हो जाती है !

 

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता

टमाटर खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है ! टमाटर पर एक शोध की अगर मानें तो टमाटर में मौजूद कैरोटीनॉयड एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है ! जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में बहुत ही अच्छी भूमिका निभा सकता है ! इस प्रकार टमाटर के गुण में बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है !

Reactions

Post a Comment

0 Comments