Badam milkshake | बादाम मिल्क शेक बनाने का तरीका | Almond milkshake

Badam milkshake | बादाम मिल्क शेक बनाने का तरीका| Almond milkshake


Badam milkshake | बादाम मिल्क शेक बनाने का तरीका | Almond milkshake
Badam milkshake | बादाम मिल्क शेक बनाने का तरीका | Almond milkshake

अगर आपका दिन आपको हेल्थी (Healthy) और रिफ्रेश (Refresh) बनाना है, तो बादाम मिल्क शेक (Badam milkshake) जरूरी है. यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है. साथ ही इसे बनाना भी बहुत ही आसान है आप इसे घर पर ही बहुत आसानी से बना सकते हैं. इसके लिए ज्यादा चीजों की जरूरत भी नहीं पड़ती है.बादाम शेक मुख्य रूप से बादाम और दूध के इस्तेमाल से बनाया जाता है.यह शरीर को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसके सेवन से शरीर को पोषण भी मिलता है और भरपूर एनर्जी बनी रहती है

बादाम मिल्क शेक सामग्री

  1. 1 लीटर दूध

  2. 1 चम्मच कस्टर्ड पाउडर

  3. 1 कटोरी चीनी

  4. 1 कटोरी कटा हुआ बादाम और पिस्ता

  5. 1 छोटी चम्मच इलायची पाउडर

  6. 8-10 केसर के धागे

  7. 15-20 साबुत बादाम

बादाम मिल्क शेक बनाने की विधि :


 
बादाम मिल्क शेक बनाने की विधि - एक रात पहले 20 से 25 बादाम को पानी में भिगोकर रख दें सुबह बादाम ( Badam)का छिलका निकाल कर मिक्सी जार में डाल दें !और उसमें एक चम्मच दूध डालकर पेस्ट बना लेना है ! अब दूसरी कटोरी में दूध और एक चम्मच कस्टर्ड पाउडर मिलाकर रखें इसमें कोई गांठ बाकी ना रहे इस बात का ध्यान दें !

आप एक मोटे तले वाली पैन  में दूध डालकर मीडियम आंच पर गर्म करना है


जब उबाल आने लगे तब केसर के धागे और इलायची पाउडर डालकर 2 मिनट तक इस मिश्रण को मिलाते हुए पकाना है ! ताकि केसर और इलायची का फ्लेवर दूध में बहुत ही अच्छी तरह से मिक्स हो जाए ! दूध को मीडियम आंच पर पकाते हुए इस बात का ध्यान रखें कि दूध किनारों पर तले में ना जले !

ये भी पढ़ें :  Dry Fruits MilkShake Recipe:  दिन की शुरुआत एनर्जी से भरपूर ड्राई फ्रूट मिल्क शेक से करें

जब दूध थोड़ा घटकर गाढ़ा हो जाए तब चीनी मिलाकर घोल आने तक पकाते रहें ! अब चीनी जब घुल  जाती है तब बादाम का पेस्ट मिलाकर 2 मिनट तक और पकाना है! अब थोड़ा-थोड़ा करके कस्टर्ड वाला घोल मिलाते जाना है! और चम्मच से मिलाते रहे !धीमी आंच पर 5 से 6 मिनट तक पकाना है ताकि दूध गाढ़ा और सके !


दूध गाढ़ा हो चुका हो तब थोड़े सा कटा हुआ बादाम पिस्ता मिलाकर 2 मिनट तक और पकानी है ! अब गैस बंद कर इसे ठंडा होने दें! ठंडा होने पर 3 से 4 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें ! फिर से निकालकर गिलास में डालकर कटे हुए बादाम पिस्ता डालकर सर्व कर सकते हैं

Reactions

Post a Comment

0 Comments