Method of making Thandai

Method of making Thandai

होली आने वाली है! और गर्मी भी आ चुकी है ! ऐसे में हम आपको बताने वाले हैं ठंडाई बनाने की विधि ! ठंडाई होली में बहुत ज्यादा पसंद की जाती है ! और इसे गर्मी में भी खूब पिया जाता है ! बहुत सारे लोग पैकेट वाला मसाला लेकर आते हैं और उसे दूध में घोलकर बनाकर पी लेते हैं ! इसमें वैसा स्वाद नहीं आता है, जैसा स्वाद आना चाहिए ! इसलिए हम आपको आज बताने वाले हैं कि आप घर पर ही आसान तरीके से स्वादिष्ट ठंडाई कैसे बनाएं !

 ठंडाई का पेस्ट बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

 3 छोटी कटोरी बादाम

 एक छोटी कटोरी काजू

 1/2 छोटी कटोरी मगज( तरबूजे के दाने)

1/2 छोटी कटोरी काली मिर्च

 एक छोटी कटोरी पिस्ता 

एक कटोरी खसखस (पोस्ता दाना)

 चार-पांच इलायची

 5 ग्राम केसर

 एक गिलास गर्म पानी

 3 टेबलस्पून गुलकंद

 मिक्सर जार

 ठंडाई की चासनी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

 बड़ी सी कढ़ाई

 300 ग्राम चीनी

 250 मिलीलीटर पानी

 एक चुटकी केसर

 150 मिलीलीटर पानी

 और दूध


 विधि:

 ठंडाई बनाने के लिए एक कटोरे में बादाम काजू  काली मिर्च पिस्ता खसखस मगज केसर और इलायची डालना है !कटोरी में गर्म पानी भी डाले ! मेवा को 4 घंटे तक पानी में डाल कर रखे ! गर्म पानी डालने से मेवा जल्दी भीग जाएंगे ! भीगे हुए मेवा को मिक्सचर जार में डाल दें, जार में गुलकंद भी डाल दें ,इसे पीसकर बारीक पेस्ट बना लेना है ! ठंडाई के लिए आप का पेस्ट बनकर तैयार हो चुका है !

                                                                     अब बारी है चासनी की, चासनी बनाएं ,चासनी बनाने के लिए कढ़ाई में चीनी पानी और केसर डालकर चूल्हे पर चीनी घुलने  तक पकाते रहिए ! जैसे ही आपको लगे कि चीनी घुल गया है इसमें पेस्ट डालकर मिला दीजिये ! उसके बाद 10 से 15 मिनट तक चलाते हुए पकाते रहिए ! 8 से 10 मिनट में  गाढ़ा हो जाएगा ! फिर इसमें डेढ़ सौ मिलीलीटर पानी डालकर अच्छी तरह से मिला दे ! 15 मिनट में ठंडाई का मसाला बनकर तैयार हो जाएगा !ठंडा करके एक बोतल में भर कर रख सकते हैं !

                                                                    जब ठंडाई को सर्व करना हो तो एक पतीले में 1 करछी ठंडाई डालकर उसमें दो गिलास दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें ! और ठंडाई को ग्लास में लेकर उसमें 2 से 3  आइस क्यूब डाल दे ! और इसे पीने का मजा ले !  पीने में आपको काफी स्वादिष्ट लगेगा !

                                                                      होली में अगर आप चाहे तो इस में भांग भी मिलाकर पी सकते हैं ! वैसे हमने इसमें आपको भांग मिलाने के लिए नहीं बताया है ! तो इस होली में ठंडाई बनाकर अवश्य पिए और मजा ले !

                                                                    





Reactions

Post a comment

0 Comments