बंगाली रेसिपी छेना खीर कैसे बनाई जाती है ,How to make Bengali recipe Chhena Kheer

ow to make Bengali recipe Chhena Kheer
एकदम गाढ़ा केसरिया दूध में बंगाली छोटे-छोटे रसगुल्ले मिलाकर बंगाली रेसिपी छेना खीर बनाई जाती है ! रेसिपी को अक्सर त्योहारों में बनाया जाता है ! यह खाने में काफी स्वादिष्ट होता है !

 बंगाली छेना खीर रेसिपी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

 फुल क्रीम दूध आधा लीटर लेना है (छेना बनाने के लिए)

 फुल क्रीम दूध 1 लीटर लेना है ( गाढ़ा करने के लिए)

 चीनी एक कप

 पाउडर चीनी 50 ग्राम

 नींबू एक

 केसर 15- 20 धागे

 छोटी इलायची चार से पांच

 पिस्ते 7 से 8


 इसे बनाने की विधि जाने:

 इसको बनाने के लिए दो बर्तन लेने पड़ेंगे अलग-अलग ! एक बर्तन में दूध गाढ़ा करने के लिए और दूसरे में छेना बनाने के लिए ! छेना बनाना है बनाइए !नींबू का रस निकालकर उसमें इतनी ही मात्रा में पानी मिलाना है मिला लीजिए !जब दूध में बाल आ जाए तब दूध को कैसे उतारना है ! जब दूध ठंडा हो जाए यानी 3 से 4 मिनट के बाद उसमें थोड़ा थोड़ा करके नींबू का रस डालते हुए चम्मच से चलाना है ! 

आप देखेंगे कि आपका दूध फट जाएगा ! अब आपको दूध में से छैला और पानी को अलग-अलग कर लीजिए ! छेना को कपड़े में जानना है और उसमें ठंडा पानी  डालकर निकाल दीजिए जिससे कि छेना में से नींबू का रस स्वाद निकल जाए ! अब कपड़े को चारों तरफ से उठाकर छैला को दबा दें जिससे अतिरिक्त पानी भी बाहर निकल जाएगा ! अब आपका छेना बनकर तैयार हो गया है जिससे आप रसगुल्ला बनाएंगेक !दूध गाढ़ा कर लीजिए !खीर के लिए दूध में उबाल आने पर गैस को कम कर देना है और गाढ़ा करना है ! उसके बाद धीरे-धीरे करके दूध को रहना है !

 इलायची का पाउडर बनाना है, और बिस्ते के छोटे-छोटे टुकड़े भी करने हैं ! कर लीजिए !दूध जब गाढ़ा हो जाए तो इलायची पाउडर केसर के धागे और डालकर मिक्स कर दीजिए ! छेना के लिए गोला बना लीजिए !छेना को किसी थाली में निकालना है ,अब से 6 मिनट छेना को मसल मसल कर बहुत ज्यादा चिकना बना देना है !अब छोटा-छोटा गोला बनाना है और एक प्लेट में रख देना है !

अब  एक कुकर लेना है, उसमें चीनी डाल  डालकर चटनी बना लीजिए ! चासनी के चीनी में उबाल आने पर छेना की बनी गोलियां डाल दीजिए ! कुकर को बंद कर दे ,कुकर में एक सिटी लगने पर, गैस को कम कर10 से 15 मिनट तक और पका लीजिए ! और गैस ऑफ कर दीजिए !कुकर ठंडा होने के बाद कुकर से छोटा निकाल लीजिए और ठंडा होने दीजिए ! जब  छेना ठंडा हो जाए तब उसे गाड़ी दूध में डाल दीजिए ! इसे हल्की आंच में 5 से 6 मिनट तक पका लीजिए !

आपकी बंगाली छेना की रेसिपी बनकर तैयार हो चुकी है ! अब आप इसे खाकर इसका मजा ले सकते हैं ! रेसिपी कैसी लग रही है आपको  हमें भी बताएं


Reactions

Post a Comment

0 Comments