दही आइसक्रीम बनाने की विधि | How to make Curd Ice Cream

  

Curd Ice Cream Recipe

गर्मी का मौसम  आ गया है ! अब तो किसी भी समय आप और आपका परिवार आइसक्रीम खाना पसंद  करता है ! और दही से बनी हुई आइसक्रीम अगर मिल जाए, तो क्या बात ! दही से बनी हुई आइसक्रीम काफी स्वादिष्ट  लगती है ! पर जिन्होंने नहीं खाया है, उन्हें आज हम बताएंगे तरीका आइसक्रीम बनाने की विधि (How to make Ice cream)! ताकि वे दही की आइसक्रीमऔर पुरे परिवार के साथ मजे से खा सके ! दही की आइसक्रीम घर में बनाना बड़ा ही सरल है ! जैसे आप सभी प्रकार के आइसक्रीम बनाते हैं कुछ इसी प्रकार यह आइसक्रीम भी बनती है ! इस क्रीम को बनाने में ज्यादा झंझट नहीं है, तो चलिए हम आपको बताते हैं आइसक्रीम बनाने की विधि (How to make Ice cream) !

आवश्यक सामग्री : Ingredient for Indian yogurt ice cream 

  1. दही १/2 कप १०० ग्राम
  2. चीनी १/४ कप ५० ग्राम 
  3. क्रीम १/2 कप १०० ग्राम
  4.  वनीला एसेंस दो बूंद
  5.  काजू 10 छोटे-छोटे टुकड़े कर लीजिए बिस्किट चार छोटे-छोटे टुकड़े कर लीजिए !  

आइसक्रीम बनाने की विधि : How to make Ice cream

 दही और चीनी को मिलाना है ! उसे एक मिक्सचर में डालना है और चीनी घुलने तक दही को  मिक्स करना है ! उसके बाद क्रीम और भी वनीला एसेंस डालकर फिर से अच्छी तरह से सारी चीजों को मिक्स करें ! उसके बाद में काजू का टुकड़ा आदि डाल दें !

                                                 फिर किसी एयरटाइट कंटेनर में बिस्कुट का टुकड़ा लीजिए, और इसमें मिश्रण को डाल दीजिए ! उसके बाद आइसक्रीम जमाने के लिए फ्रीजर में रख दीजिए ! 5 से 6 घंटे में आइसक्रीम जमकर तैयार हो जाएगी ! उसके बाद आप इसे जड़ से निकालकर आ सकते हैं !

                                                              अंत में एक सुझाव देना चाहूंगा, आइसक्रीम में आप अपने मनपसंद सूखे मेवे आदि डाल सकते हैं ! अपना मनपसंद फल के टुकड़े भी मिश्रण में डाल सकते हैं ! फल जैसे पपीता, चीकू, सेब  ! आशा है कि आप सभी इस गर्मी में इस रेसिपी को जरूर बनाकर खाएंगे ! आप सभी अपने परिवार के साथ इस रेसिपी को अवश्य घर में बनाएं ! और इसे खाएं !


ये भी पढ़े : Coconut Barfi Recipe: नारियल और  मावे की बनी होती है स्पेशल कोकोनट बर्फी, घर में ऐसे बना सकते हैं 

Reactions

Post a Comment

0 Comments