chana ki saag : चना का साग कैसे बनता है


british4u.com



Chana ki saag | चना का साग कैसे बनता है |How to make chana ki saag

आपने बहुत प्रकार के साग खाए होंगे, जैसे बथु का साथ,सरसों का साग,पलक का साग ! पर आज हम आपको चने के साग (chana ka saag)के बारे में बताने वाले है !चने का साग खाने में काफी टेस्टी होता है !तो चलिए हम आपको चने की साग बनाने की बिधि बताते है !

चने की साग बनाने के लिए चने की हरी पत्ती की आवश्कता होती है !जब चने के पौधों में फूल आने वाले होते है, तो  पौधों के ऊपर से थोड़ा थोड़ा तोर लिया जाता है !और उससे चने की भाजी बनाए जाते है !


 

चने का साग बनाने के लिए आवश्यक सामग्री : INGREDIENTS FOR CHANA KA SAAG

चना की भाजी २५० ग्राम 

 मक्का का आटा 2  टेबलस्पून

हरी मिर्च 2-३ 

अदरख १ इंच लम्बे टुकरे 

तेल 1टेबलस्पून

नमक  स्वादानुसार

 हींग एक या दो पिंच

 टमाटर दो

 लाल मिर्च १ चौथाई छोटी चम्मच

 जीरा आधा छोटा चम्मच


बनाने की विधि : HOW TO MAKE CHANA KA SAAG | Chana ka saag banane ki vidhi 

चने की भाजी को साफ करें ! बड़ी लड़कियों को हटा देना है ! मुलायम पत्तियों के सब्जी के लिए तोड़ कर रख लेना है! पत्तों को साफ पानी में दो बार धोकर थाली में रखना है!  पत्तों को बारीक करके कतर लें!  हरी मिर्च को भी बारीक कतर ले ,आदि को भी बारीक कतर लें, टमाटर को भी बारिक काट ले !


 कतरी भाजी को अब एक कप पानी में भिगोना और  पतीले में डालना है ! और उसे गैस पर चढ़ा दें ! जब भाजी मुलायम हो जाए, तब मक्के के आटे को पानी में घोलकर उसमें डाल दीजिए ! ध्यान रहे मक्के के आटा को घोल में गुठली ना रहे! जब सब्जी गाड़ी हो जाए तो पानी और मिला लीजिए ! आप इसमें नमक लाल मिर्च भी मिला दे! सब्जी मैं अब उबाल आने पर चम्मच से चलाना है!


 8 से 10 मिनट तक आने पर सब्जी बन कर तैयार हो जाएगी !अभी एक छोटी कढ़ाई में तेल को गर्म करना है ! उसमें हींग और जीरा डाल कर तड़का लगाना है, उसके बाद उसमें टमाटर हरी मिर्च और अदरक डालकर  भुने, जब आपको लगने लगे कि टमाटर नरम हो गया है ! और मसाले पक चुके हैं, तो उसमें भाजी को मिला दे ! उसके बाद सब्जी में गरम मसाला डालकर मिलाएं !


 इस प्रकार चने की साग बनकर तैयार हो चुकी है ! आप इसे मक्के की रोटी के साथ बड़ी ही चारों से खा सकते हैं ! बहुत ही स्वादिष्ट लगेगी !


"मैं तो खाता रहता हूं, क्योंकि मुझे किसी ने कहा बिट्टू खाते रहना "! आप भी से बनाएं और खाएं !

ऐसे ही रेसिपी का आनंद लेने के लिए आप हमारे वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं ! और हमें कमेंट कर हमारी कमियों को भी बता सकते हैं !


Reactions

Post a Comment

0 Comments