National Science Day, राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

National Science Day,

जैसा की सभी जानते हैं आज 28 फरवरी का दिन है ! और इस दिन हम लोग भारत में National science Day के रूप मे मानते है ! क्या आप जानते है की आज का दिन हम National science Day के रूप में क्यों मानते है !हम आपको बताते है, की हम 28 फरवरी National science Day क्यों मानते है ! भारत के महान वैज्ञानिक सर चंद्रशेखर वेंकटरमन ने 28 फरवरी 1928  को 'रमन प्रभाव 'की खोज की थी ! वैज्ञानिक सर चंद्रशेखर वेंकटरमन जी को 1930 ईस्वी में नोबेल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था !

                                                                   इसी कारण 1986 के बाद से  हर वर्ष 28 फरवरी के दिन हम लोग देश में National science day  के रूप में मनाते हैं! प्रकाश विकिरण के क्षेत्र में वेंकटरमन  जी ने  बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान दिया है! उन्होंने अपनी खोज में बताया कि जब एक पारदर्शी पदार्थ से प्रकाश गुजरता है, तो प्रकाश की किरणों  के तरंग धैर्य में बदलाव आ जाता है ! इसी रिसर्च को हम लोग रमन प्रभाव के नाम से जानते हैं! नेशनल साइंस डे मनाने का मकसद यह भी है की लोगों में विज्ञान के प्रति रुचि  बढ़े , और समाज में विज्ञान के प्रति जागरूकता आए!इस दिन देशभर में कई कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद  और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा किया जाता है !

 28 फरवरी के दिन देशभर  में ज्यादातर स्कूल कॉलेज और प्रशिक्षण संस्थानों में कई तरह के विज्ञान से संबंधित कार्यक्रम किए जाते हैं! विज्ञान का  निरंतर उन्नति बनाए रखना National  Science day  मनाने का मुख्य उद्देश्य है !

 अमित सिंह


Reactions

Post a comment

0 Comments