""बिहार बोर्ड ने जारी किया इंटर परीक्षा का एडमिट कार्ड" Sony xperia L3 : 25 फरवरी 2019 को होने वाला है लॉन्च""

Tuesday, 30 October 2018

SBI में बंद होने वाली हैं ये चार सर्विस, अगर आपका है खाता तो जरूर पढ़ें



एसबीआई अपनी 4 सर्विस बंद करने वाली है ! अगर आपका खाता एसबीआई में है ,तो जान ले कौन से चार सर्विस है जिसको एसबीआई बंद करने वाली है ! आरबीआई के निर्देश के अनुसार एसबीआई ने अपने चार सर्विस को बंद करने का निर्णय लिया है ! सबसे पहले जो आप अपना एटीएम कम डेबिट कार्ड यूज करते हैं मैग्नेटिक स्ट्राइप आधारित वह बंद हो जाएगी  ! ऐसा इसलिए बैंक कर रही है ताकि एटीएम की क्लोनिंग ना हो सके ! आज के टाइम में एटीएम के क्लोनिंग की वारदात इतनी ज्यादा बढ़ गई है  ! जिसके चलते आरबीआई ने निर्देश दिया है , कि मैग्नेटिक स्ट्राइप आधारित एटीएम को बंद कर दिया जाएगा ! और इसके जगह पर एसबीआई अपने ग्राहकों को चिप आधारित एटीएम देगी जो कि बिल्कुल निशुल्क होगा !
अब 20,000 से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे एटीएम से 1 दिन में ! पहले यह लिमिट ₹40000 तक थी ,आप एक दिन में एसबीआई के एटीएम से ₹40000 तक निकाल सकते थे !लेकिन अब आप 1 नवंबर से अपने एटीएम कार्ड से केवल ₹20000 ही 1 दिन में निकाल पाएंगे ! ऐसा बैंक इसलिए कर रही है क्योंकि कैशलेस पेमेंट अधिक से अधिक हो पाए !

अब आपको अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक में रजिस्टर कराना होगा ! नहीं तो आप जो इंटरनेट बैंकिंग यूज कर रहे हैं ! उसको बंद कर दिया जाएगा ! अगर आपको इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते रहना है ! तो आप अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक में रजिस्टर्ड कराएं ! इसका नोटिफिकेशन बैंक अपने ग्राहकों को लगातार भेज रही है !

अगर आप एसबीआई की एसबीआई बडी नाम का वॉलेट यूज करते हैं ! तो अब यह आप जान लें , कि एसबीआई बैंक अपने एसबीआई बडी नाम का वॉलेट को बंद करने जा रहे हैं ! हालांकि ,यह जानकारी अभी तक नहीं मिली है कि उस वॉलेट में जो पैसे हैं ग्राहक के वह उसको कैसे मिलेंगे

Source

दोस्तों अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और हमें फॉलो करें धन्यवाद

                                              Amit singh

No comments: