""बिहार बोर्ड ने जारी किया इंटर परीक्षा का एडमिट कार्ड" Sony xperia L3 : 25 फरवरी 2019 को होने वाला है लॉन्च""

Thursday, 6 September 2018

पढ़े : आरक्षण एक बिडम्बना


संपादक :

           नमस्कार दोस्तों ,मैं अमित आज आपसे कुछ  मुद्दों पर बोलने जा रहा हूं ! वैसे तो आप जानते हैं , कोई मैं बहुत बड़ा वक्ता नहीं हूं ,लेकिन फिर भी समाज का एक अच्छा नागरिक होने के नाते मेरा दायित्व बनता है कि, मैं हर उस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया दू ! जो  मुद्दे देश की विकास से कोई सरोकार रखता हो !

दोस्तों मैं आप लोगों से पूछना चाहता हूं की जिस आरक्षण का राग अलाप कर नेता लोग  अपनी कुर्सी मजबूत करने में लगे हैं ! क्या उनको समाज की ,इस देश की कोई चिंता है ! मैं कहता हूं ,नहीं है ! उनके समाज की कोई चिंता नहीं है ! उनको देश की कोई चिंता नहीं है ! उसको चिंता है तो सिर्फ और सिर्फ अपनी कुर्सी की ! वह कुर्सी के लिए किसी को आरक्षण दे सकते हैं वह कुर्सी के लिए किसी की आरक्षण छीन सकते हैं।


 दोस्तों आरक्षण देश में ,समाज में ,कैंसर रोग की तरह है ! जो हमारे समाज को ,देश को ,बर्बादी के कगार पर ले जा रहा है ! आरक्षण की आड़ में हम अपने देश की प्रतिभा को मार रहे हैं ! आज इस देश में लाखों ऐसे नौजवान हैं जो आरक्षण की बलि चढ़ गए है ! उन नौजवानों में बहुत प्रतिभा है ,परंतु आरक्षण की मार उन नौजवानों को आगे बढ़ने नहीं दे रही है ! अगर इसी तरह प्रतिभावान नौजवानों को आरक्षण की आड़ में मौका ना दिया गया, तो वह दिन दूर नहीं जब हमारे देश में एक अच्छे डॉक्टर, एक अच्छे इंजीनियर ,एक अच्छे साइंटिस्ट और एक अच्छा मानव का निर्माण होना बंद हो जाएगा ! तत्पश्चात हमारे  देश की ताकत अन्य देशों के सामने बौना साबित होगी ! आरक्षण ना कभी किसी देश के लिए ना  किसी समाज के लिए अच्छा हुआ है ,और ना ही कभी अच्छा होगा ! दोस्तों हमें जरूरत है हर उस प्रतिभावान नौजवान को आगे बढ़ाने की जिनके अंदर आगे बढ़ने की प्रतिभा हो ! ना की आरक्षण के बल पर उनको आगे कर दिया जाए जिसमें प्रतिभा का तनिक भी नामोनिशान ना हो !


इस देश में आज लाखों नौजवान आपको मिल जाएंगे जो कहीं ना कहीं इस आरक्षण का शिकार हुए हैं यकीन मानिए दोस्तों आरक्षण आपको कभी आगे नहीं बढ़ा सकता ! वह आपको हमेशा पीछे की ओर धकेलेगा !

 आप अपने देश में आरक्षण लेकर आगे बढ़ सकते हैं ! परंतु अगर आप अन्य देशों में जाएंगे और वहां के लोगों के साथ साथ मिलकर किसी काम को करेंगे तो आप हमेशा अपने आप को कम ही पाएंगे ! क्योंकि आपने अपने देश में आरक्षण के बल पर कुछ भी हासिल किया होगा !

इसलिए कहता हूं दोस्तों आरक्षण को हमें बढ़ावा नहीं देना चाहिए !

 हमें हमारे देश को अगर उगता हुआ सूरज बनाना है ! तो हमें इस आरक्षण रूपी कैंसर को जड़ से उखाड़ कर फेंकना होगा ! जब तक हमारे देश में यह आरक्षण समाप्त नहीं होगा तब तक हमारे  देश में अच्छे और प्रतिभावान व्यक्तियों का उदय नहीं होगा ! (प्रतिभावान किसी भी जाती धर्म समुदाय के लोग हो सकते है )अब वक्त आ गया है कि सारे राजनीतिक पार्टी को जाति और दलगत भावना से ऊपर उठकर कुर्सी का लोभ  छोड़कर देश हित में समाज हित में आरक्षण को समाप्त करना चाहिए !

खुदी को कर इतना बुलंद की खुदा खुद आकर पूछे की बता ये बन्दे तेरी रजा क्या है !

नोट :प्रतिभावान किसी भी जाती धर्म समुदाय के लोग हो सकते है ! 



अमित कुमार

नोट : इस लेख के जरिए किसी को ठेस पहुंचाने की कोशिश नहीं की गई है ! किसी जाति विशेष पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है ! यह लेख केवल लेखक के अपने स्वयं के विचार है ! इस लेख का किसी राजनीतिक पार्टी किसी नेता से कोई सरोकार नहीं है ! और ना ही किसी नेता  या किसी पार्टी को ठेस पहुंचाने की कोशिश की गई है !अगर फिर भी किसी को इस लेख से कोई ठेस पहुचती हो तो वो केवल संगयोग होगा ! धन्यवाद





No comments: